देश / इस छिपकली ने वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा, 17 हजार फीट की ऊंचाई पर रहती है

Zoom News : Mar 01, 2021, 04:20 PM
Peru: यह दुनिया की सबसे ज्यादा ऊंचाई वाली छिपकली है। इस छिपकली को हाल ही में समुद्र तल से 5400 मीटर यानी 17,716.54 फीट की ऊंचाई पर देखा गया था। अब तक इस ऊंचाई पर कोई सरीसृप या छिपकली नहीं देखी गई थी। इस छिपकली ने उच्च ऊंचाई पर पाए जाने वाले छिपकलियों के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। आइए जानते हैं इस छिपकली के बारे में जिसे इतनी ऊंचाई पर रहने की आदत है ... 

इस छिपकली का नाम लियोलेमस कछना है। हाल ही में Herpertozoa नामक पत्रिका में इस बारे में एक रिपोर्ट प्रकाशित की गई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि पेरू के एंडीज पहाड़ों पर लियोलेमस कछुए को 17,716 फीट की ऊंचाई पर देखा गया था। इस ऊंचाई पर, तापमान अंतर, तेज पराबैंगनी किरणों और कम ऑक्सीजन की समस्या होती है, इसके बावजूद छिपकली इतनी ऊंचाई पर रह रही है। 

जूलॉजिस्ट जोस सेर्डन और उनके सहयोगियों ने अक्टूबर 2020 में पेरू के चैखानी ज्वालामुखी पर चढ़ाई की। इसकी ऊंचाई समुद्र तल से 6,057 मीटर यानी 19872 फीट है। वहां उनकी टीम लियोलेमस कछना छिपकलियों को खोज रही थी। इन छिपकलियों को ट्री-इगुआना के नाम से भी जाना जाता है। 5,000 मीटर चढ़ने के बाद टीम ने उसे भी खोज लिया।

पेरू के अरेक्विपा में सेंट ऑगस्टीन के नेशनल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता जोस सेर्डन का कहना है कि हमने चट्टानों के बीच कुछ घूमते देखा, पहले तो हमें लगा कि यह एक माउस है। जब हमारी टीम ने पास जाकर देखा कि यह जानवर छिपकली है। जिसकी पहचान लियोलैमस कछना के रूप में की जाती है

जोस सेर्डन ने कहा कि यह प्रजाति पेरू के ऊंचाई वाले क्षेत्र में जीवित रहने के लिए जानी जाती है। चचानी के पास, लोगों ने पहली बार इसे समुद्र तल से 4,000 मीटर की ऊंचाई पर देखा। क्योंकि स्तनधारियों के लिए ऐसी परिस्थितियों में रहना बहुत मुश्किल है। लेकिन ठंडे खून वाले सरीसृप यानी सरीसृप या छिपकली ऐसी जगहों पर रहते हैं। 

लिज़ेमास तचन जैसे छिपकली या सरीसृप तापमान की बाधाओं को संभालते हैं। इसके बावजूद, 17,716 फीट की ऊंचाई पर छिपकली होने का रिकॉर्ड दुर्लभ है। अब तक की सबसे अधिक जीवित रहने वाली सरीसृप, 5,300 मीटर की ऊंचाई पर तिब्बती पठार पर रहने वाली, अगुवाई वाली अगामा छिपकली है। एंडियन छिपकली ने 100 मीटर की ऊंचाई से पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। 

लियोलेमस कछुआ छिपकली की 270 से अधिक प्रजातियां पूरे दक्षिण अफ्रीका में रहती हैं। जलवायु में परिवर्तन के बावजूद, लियोलेमस टछनाई छिपकली इतनी ऊंचाई पर रह सकती है। ग्लोबल वार्मिंग के कारण, बर्फ पीछे हट गई और छिपकली ने अपना घर बना लिया। ()

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER