बिजनेस / हालात सामान्य हो रहे हैं लेकिन अब भी अनिश्चितता से घिरे हुए हैं: मुकेश अंबानी

Zoom News : Dec 29, 2021, 12:02 PM
Reliance Industries: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) का भविष्य "पहले से कहीं ज्यादा उज्जवल" दिखाई दे रहा है। कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने 28 दिसंबर को वर्चुअल तरीके से आयोजित रिलायंस फैमिली डे (RFD) कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान ये बातें कहीं।

अंबानी ने कहा, "हमारे मौजूदा पोर्टफोलियो, ग्रोथ के इंजन और हमारी मजबूत बैलेंस शीट को देखते हुए वित्त और अवसरों की असीमित उपलब्धता होगी।"

RIl के चेयरमैन ने कहा कि वह 'पूरे विश्वास के साथ' भविष्य को लेकर दो भविष्यवाणियां कर सकते हैं। पहली भविष्यवाणी यह है कि भारत दुनिया की "शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक" बन जाएगा। वहीं दूसरी भविष्यवाणी यह है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज "दुनिया की सबसे मजबूत और सबसे प्रतिष्ठित भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनियों में से एक होगी"

अंबानी ने रिलायंस फैमिली डे कार्यक्रम में अपने संबोधित करते हुए कहा, "हम रिलायंस के स्वर्णिम दशक के दूसरे भाग में प्रवेश कर रहे हैं। इस मौके पर मैं आपको बता सकता हूं कि हमारी कंपनी का भविष्य मुझे पहले से कहीं ज्यादा उज्जवल दिख रहा है।" रिलायंस फैमिली डे का आयोजन हर साल 28 दिसंबर को धीरूभाई अंबानी की जन्मतिथि के मौके पर होता है। यह रिलायंस समूह के दिवंगत फाउंडर धीरूभाई अंबानी की 89वीं जयंती है।

मुकेश अंबानी ने रिलांयस इंडस्ट्रीज के लिए मौजूदा समय को "स्वर्णिम दशक" के रूप में परिभाषित किया और 1990 के दशक से इसकी समानताएं जोड़ी, जब धीरूभाई अंबानी ने कंपनी के विकास के लिए एक मजबूत नींव रखी थी।

उन्होंने कहा, "इस विशाल अवसर का लाभ उठाने के लिए, अब आने वाले दशकों में रिलायंस के भविष्य के विकास की नींव रखने का समय है ... जिस तरह धीरूभाई ने 1990 के दशक की शुरुआत में रिलायंस के लिए एक मजबूत नींव रखी थी।"

अंबानी ने आगे कहा कि कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से काफी चुनौतीपूर्ण समय रहा, लेकिन इसके बावजूद रिलायंस ने अपने प्रदर्शन से खुद को आगे रखा।

उन्होंने कहा, "हमने अपने एनर्जी व्यवसाय को पूरी तरह से फिर से तैयार किया है।" उन्होंने कहा कि अब रिलायंस "क्लीन व ग्रीन एनर्जी और मैटरियल में ग्लोबल लेवल पर सबसे बड़ी कंपनी बनने की ओर अग्रसर है।"

अंबानी ने कहा कि रिलायंस रिटेल ने पिछले एक साल में ही देश के संगठित रिटेल मार्केट में क्रांति ला दी है। उन्होंने कहा, "हमने लगभग दस लाख छोटे दुकानदारों को जोड़ा है और करीब एक लाख नए रोजगार के अवसर पैदा किए हैं"।

RIL की टेलीकॉम यूनिट की सफलता पर टिप्पणी करते हुए अंबानी ने कहा कि जियो ने "12 करोड़ से अधिक ग्राहक हासिल किए हैं और करीब 40 लाख घरों और कमर्शियल जगहों पर फाइबर लगाया है"। उन्होंने कहा कि इसने भारत को "दुनिया का प्रमुख डिजिटल समाज" बनाने के बदलाव की अगुआई की है।

अंबानी ने कंपनी की गैर-लाभकारी संस्था, रिलायंस फाउंडेशन द्वारा किए गए धर्मार्थ कार्यों की भी सराहना की। इसकी अगुआई उनकी पत्नी नीता अंबानी कर रही हैं। उन्होंने कहा, "हमारे रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल के डॉक्टरों और नर्सों ने दूसरों को बचाने के लिए अपनी जान जोखिम में डाल दी। जब कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन की सख्त जरूरत थी, जामनगर में हमारे इंजीनियरों ने रिलायंस को मेडिकल ग्रेड लिक्विड ऑक्सीजन का सबसे बड़ा उत्पादक बना दिया।" उन्होंने कहा कि इन योगदानों ने रिलायंस को व्यापक प्रशंसा और सम्मान दिलाया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER