Viral News / मुर्गी के 24 अंडों के बराबर है ये एक अंडा, 10 लोगों का भरता है पेट

Zoom News : Jul 01, 2021, 04:12 PM
Delhi: हर साल दुनिया भर में करोड़ों अंडे लोग खाते हैं। लीन प्रोटीन का स्त्रोत होने के साथ ही साथ इन अंडो में विटामिन बी2, बी12 और विटामिन डी भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक पक्षी का अंडा इतना बड़ा होता है कि वो एक बार में 10 लोगों की भूख मिटा सकता है? दुनिया के सबसे विशालकाय पक्षी शुतुरमुर्ग के अंडे भी बहुत बड़े होते हैं। शुतुरमुर्गों की लंबाई 9 फीट तक जा सकती है और वजन 145 किलो तक हो सकता है। शुतुरमुर्गों के लिए हवा में उड़ पाना नामुमकिन होता है लेकिन वे बहुत तेज गति से जमीन पर भागते हैं।  

गौरतलब है कि जहां मुर्गियों के हार्ड अंडों को उबालने में 6-10 मिनट लगते हैं वही शुतुरमुर्ग के सॉफ्ट अंडों को उबालने में 50 मिनट वही हार्ड अंडों को उबालने में डेढ़ से दो घंटे तक का समय लग सकता है। इन अंडो का टेस्ट और टेक्स्चर भी काफी हद तक मुर्गियों के अंडों से मिलता जुलता है।

चूंकि शुतुरमर्ग का एक अंडा मुर्गियों के 24 अंडों के बराबर होता है, इसलिए महज एक अंडे में 8 से 10 लोग अपना पेट भर सकते हैं। सिर्फ एक अंडे में 2000 के आसपास कैलोरी होती है और मुर्गियों के अंडों के मुकाबले इनमें सैचुरेटेड फैट्स और कोलेस्ट्रोल की मात्रा भी कम होती है।

शुतुरमुर्ग के अंडों का व्यास 6 इंच यानी 15 सेंटीमीटर तक हो सकता है और शुतुरमुर्ग के अंडों का वजन 1।3 किलोग्राम तक होता है। इन अंडों को एक सामूहिक घोंसले में रखा जाता है जिसे डंप नेस्ट कहा जाता है। इस डंप नेस्ट में एक बार में 60 अंडे आ सकते हैं। 

इन अंडों को हैच करने के लिए मादा के साथ ही साथ नर भी बैठते हैं और इस प्रक्रिया में 42 से 46 दिन लग सकते हैं। शुतुरमर्ग के बच्चे किसी भी दूसरे पक्षी के बच्चों से कहीं अधिक बड़े होते हैं और जन्म के समय ये मुर्गियों के आकार जितने बड़े हो सकते हैं।

सैन डिएगो चिड़ियाघर की रिपोर्ट के अनुसार, शुतुरमुर्ग के बच्चों की जिम्मेदारी नर और मादा दोनों ही साझा करते हैं। किसी भी हमले के दौरान नर शिकारी को इन चूजों से दूर भगाने की जिम्मेदारी लेते हैं और मादा इन चूजों को प्रोटेक्ट करते हुए इनके साथ भागती है। 

शुतुरमुर्गों को पानी पीने की जरूरत भी महसूस नहीं होती है क्योंकि वे सारा पानी आमतौर पर उन पेड़-पौधों से ले लेते हैं जिन्हें वे खाते हैं। हालांकि पानी का स्त्रोत दिखने पर वे इसे पी जरूर लेते हैं। आमतौर पर ये शुतुरमुर्ग 50 से 75 सालों तक जीते हैं और इनके अंडे काफी हेल्दी माने जाते हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER