Parliament Winter Session / संसद में स्मोक अटैक का मास्टरमाइंड है ये शख्स, फोन भी जलाए

Zoom News : Dec 15, 2023, 10:48 AM
Parliament Winter Session: संसद भवन पर 13 दिसंबर को स्मोक क्रैकर से हमले के मामले में आरोपी ललित झा भी गिरफ्तार हो गया है. ललित झा वो शख्स है जो स्मोक क्रैकर से हमले के वक्त संसद भवन के बाहर खड़ा होकर नीलम और अमोल द्वारा किए जा रहे विरोध प्रदर्शन का वीडियो बना रहा था. चारों आरोपियों के फोन ललित झा के पास थे, जिनको लेकर वह फरार हो गया था. घटना का मास्टरमाइंड ललित झा बताया जा रहा था, लेकिन अब जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक वो नहीं, बल्कि महेश कुमावत नाम का शख्स मास्टरमाइंड है.

महेश हिरासत में लिया जा चुका है. वह राजस्थान में काम करता है. महेश भगत सिंह फैन क्लब से भी जुड़ा हुआ है. महेश ही वो शख्स है जिसका यहां ललित दिल्ली से भागकर पहुंचा था. दोनों दोस्त बताए जाते हैं. महेश ने ही ललित को होटल में रूम में दिलवाया था. ललित वहीं से लगातार सारी चीजों पर नजर रख रहा था. जब उसे लगा कि पुलिस की कई टीमें उसकी तलाश में लगी हैं तो वो वापस दिल्ली आया और दिल्ली पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया.

उधर, आरोपी ललित झा से देर रात कई घंटे पूछताछ हुई है. 2 डीसीपी और एडिशनल सीपी समेत स्पेशल सेल के कई इंस्पेक्टर्स ने उससे पूछताछ की. सूत्रों के मुताबिक, आरोपी ललित झा ने स्पेशल सेल के अधिकारियों को बताई पूरी कहानी. सूत्रों के मुताबिक कई महीनों पहले से तैयारी की जा रही थी. संसद में एंट्री के लिए पास जरूरी था, इसलिए वो नहीं मिल पा रहा था. आरोपियों ने अपने दोस्तों में सबसे पूछा था कि पास कौन अरेंज कर सकता है जिससे संसद के अंदर आराम से एंट्री मिल सके.

राजस्थान में फेंका फोन

ललित झा ने अपने सभी साथियों के फोन को राजस्थान में नष्ट कर दिया. उसने महेश के साथ मिलकर फोन को जला दिया. ललित के पास ही आरोपी अमोल, मनोरंजन, सागर और नीलम के फोन थे. वो अपने फोन से भी लगातार वीडियो बना रहा था. लेकिन राजस्थान में जाकर उसने सब फोन नष्ट कर दिए.

आरोपियों से लगातार पूछताछ

स्पेशल सेल की टीम लगातार ललित की तलाश कर रही थी. सबसे पहले स्पेशल सेल को पता चला था कि ललित झा नीमराना में है लेकिन जब तक स्पेशल सेल वहां पहुंचती, ललित झा फरार हो गया था. स्पेशल सेल के सूत्र बताते हैं कि ललित झा वहां से नागौर पहुंचा और अपने दो दोस्तों से मिला और उसके बाद रात को होटल में रुका और जब उसे यह इल्म हो गया कि पुलिस उसे पकड़ लेगी तो वह फिर दिल्ली आ गया और कर्तव्य पथ थाने में जाकर उसने आत्म समर्पण कर दिया, जिसके बाद स्पेशल सेल ने उसे गिरफ्तार कर लिया.

गिरफ्तार किए गए सभी आरोपियों को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी के दफ्तर में रखा है और उनसे लगातार पूछताछ की जा रही है. फिलहाल इस पूरे मामले में अभी तक छह आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER