MI vs GT / गुजरात के लिए नेट बॉलर से मैच विनर बना ये खिलाड़ी, टीम को दिलाया फाइनल का टिकट

Zoom News : May 27, 2023, 08:13 AM
MI vs GT: गुजरात टाइटंस ने धमाकेदार अंदाज में मुंबई इंडियंस को 62 रनों से हरा दिया। इसी के साथ गुजरात ने आईपीएल 2023 के फाइनल में एंट्री कर ली। जहां उसका सामना चेन्नई सुपर किंग्स की टीम से होगा। गुजरात ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई को 234 रनों का टारगेट दिया, जिसके जबाव में मुंबई सिर्फ 171 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। गुजरात के लिए इस मैच एक स्टार प्लेयर ने कमाल का खेल दिखाया। 

अहमदाबाद के पीएम नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शुक्रवार रात मुंबई ने टॉस जीतकर फील्डिंग चुनी। गुजरात ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 2 विकेट पर 233 रन बनाए। जवाब में मुंबई 18.2 ओवर में 171 रन पर ऑलआउट हो गई।

गुजरात की टीम अब 28 मई को इसी मैदान पर एमएस धोनी की चेन्नई के खिलाफ फाइनल मुकाबला खेलेगी, यदि पंड्या धोनी को मात देने में कामयाब हो जाते हैं, तो GT लगातार दूसरा खिताब जीतने वाली IPL इतिहास की तीसरी टीम बन जाएगी।

मैच के टर्निंग पॉइंट्स

शुभमन गिल का कैच ड्रॉप छठे ओवर में टिम डेविड ने मिड-ऑन पर शुभमन गिल का कैच छोड़ दिया। 7वें ओवर में विकेटकीपर ईशान किशन गिल को स्टंपिंग नहीं कर पाए और अगली ही गेंद पर तिलक वर्मा कैच लेने के लिए डाइव नहीं लगा सके। गिल को 3 जीवनदान मिले और उन्होंने 129 रन की पारी खेल टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचा दिया।

तिलक वर्मा का विकेट पावरप्ले में 2 विकेट गंवाने के बाद मुंबई से तिलक वर्मा ने 14 ही गेंदों पर 43 रन बना दिए। लेकिन पावरप्ले में उनके आउट होने के बाद मुंबई का स्कोरिंग रेट धीमे हो गया।

मोहित शर्मा ने 10 रन देकर 5 विकेट लिए शुरुआती विकेट गिरने के बाद मुंबई से सूर्यकुमार यादव ने 38 बॉल पर 61 रन बनाए। उन्होंने बड़े-बड़े शॉट्स लगाने शुरू ही किए थे कि 15वें ओवर में मोहित शर्मा ने उन्हें बोल्ड कर दिया। सूर्या के विकेट से पहले मुंबई का स्कोर 155 रन पर 4 विकेट था, लेकिन टीम ने 171 रन तक बाकी 6 विकेट गंवा दिए। मोहित ने 10 रन देकर 5 विकेट लिए।

इस प्लेयर ने किया कमाल 

मुंबई इंडियंस के लिए जब सूर्यकुमार यादव और तिलक वर्मा बल्लेबाजी कर रहे थे, तब उनकी जीत पक्की कर रही थी। लेकिन फिर 15वें ओवर में मोहित शर्मा गेंदबाजी करने आए। उन्होंने अपनी बॉलिंग से मैच का रुख ही मोड़ दिया। उन्होंने इस ओवर की तीसरी गेंद पर सूर्यकुमार को आउट कर दिया। इसके बाद पांचवीं गेंद पर बिष्णु विनोद को पवेलियन की राह दिखाई। मैच में उन्होंने कमाल की गेंदबाजी की और अपने दम पर गुजरात टाइटंस को मैच जिताया। उन्होंने अपने 2.2 ओवर में 10 रन देकर 5 विकेट हासिल किए। मोहित की वजह से ही गुजरात की टीम फाइनल में पहुंचने में सफल रही। 

मिनी ऑक्शन में खुली थी किस्मत 

मोहित शर्मा साल 2022 में गुजरात की टीम के साथ नेट बॉलर के तौर पर जुड़े थे। लेकिन इसके बाद उनकी काबिलियत को देखते हुए गुजरात ने उन्हें आईपीएल 2023 मिनी ऑक्शन में गुजरात ने उन्हें 50 लाख रुपये में अपने खेमे में शामिल कर लिया। इस सीजन वह गेंदबाजी आक्रमण में गुजरात के लिए सबसे बड़े मैच विनर उठे हैं। उन्होंने आईपीएल 2023 के 13 मैचों में 24 विकेट अपने नाम किए हैं। 

आईपीएल में जीत चुके हैं पर्पल कैप 

मोहित शर्मा को साल 2013 में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने अपने खेमे में शामिल किया था। तब उन्होंने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया था। उन्होंने साल 2014 में सीएसके के लिए 16 मैचों में 23 विकेट अपने नाम किए थे और वह पर्पल कैप जीतने में भी सफल रहे थे। बेहतरीन प्रदर्शन के कारण ही वह भारतीय टीम में जगह बनाने में सफल रहे। उन्हें भारत के लिए टी20 वर्ल्ड कप 2014 और वनडे वर्ल्ड कप 2015 में भाग लिया। उन्होंने भारत के लिए 26 वनडे मैचों में 31 विकेट और 4 टी20 मैचों में 6 विकेट अपने नाम किए। 

सूर्या ने तिलक और ग्रीन के साथ फिफ्टी पार्टनरशिप की

पावरप्ले में 2 विकेट गिरने के बाद तिलक वर्मा ने बड़े-बड़े शॉट्स लगाए। उन्होंने 14 गेंद पर 43 रन की पारी खेली और सूर्यकुमार यादव के साथ महज 22 गेंद पर 51 रन बनाए। तिलक के बाद कैमरून ग्रीन और सूर्या ने 32 गेंदों पर 51 रन जोड़े। ग्रीन 20 बॉल में 30 रन बनाकर आउट हुए।

गिल ने 49 बॉल पर जमाया शतक

गुजरात के ओपनर शुभमन गिल ने करियर की तीसरा शतक जमाया। उन्होंने 49 बॉल पर सेंचुरी पूरी की। गिल ने मौजूदा सीजन का तीसरा शतक जमाया है। इतना ही नहीं, यह गिल के करियर का तीसरा IPL शतक भी है। गिल ने 60 बॉल की पारी में 215.00 के स्ट्राइक रेट से 129 रन बनाए। उन्होंने 7 चौके और 10 छक्के शामिल रहे।

देखिए प्लेइंग-11...

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), कैमरून ग्रीन, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, टिम डेविड, क्रिस जॉर्डन, पीयूष चावला, कुमार कार्तिकेय, जेसन बेहरनडॉर्फ और आकाश मधवाल।

इम्पैक्ट प्लेयर्स: रमनदीप सिंह, विष्णु विनोद, नेहल वाधेरा, संदीप वॉरियर्स और राघव गोयल।

गुजरात टाइटंस: हार्दिक पंड्या (कप्तान), शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), विजय शंकर, साई सुदर्शन, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, मोहित शर्मा, मोहम्मद शमी और नूर अहमद।

इम्पैक्ट प्लेयर्स: जोशुआ लिटिल, श्रीकर भरत, ओडियन स्मिथ, आर साई किशोर और शिवम मावी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER