दुनिया / यह पुलिसवाला याद कर लेता है सिर्फ फोटो देखकर चेहरा, 2000 से अधिक अपराधियों को पकड़ा

Zoom News : Dec 29, 2020, 06:09 PM
इंग्लैंड में, एक पुलिस अधिकारी अपनी विशेष प्रतिभा के कारण चर्चा का केंद्र बना हुआ है। पुलिस कम्युनिटी सपोर्ट ऑफिसर एंडी पोप में चेहरे को पहचानने की अद्भुत क्षमता है। उन्होंने अब तक 2000 से अधिक संदिग्धों की पहचान की है और उनकी प्रतिभा के कारण उन्हें मेमोरी मैन भी कहा जाता है। वेस्ट मिडलैंड्स पुलिस विभाग में काम करने वाले 43 वर्षीय एंडी ने इस बारे में कहा- यह साल बहुत चुनौतीपूर्ण रहा है लेकिन मैं अभी भी अपनी पारी की तैयारी ठीक उसी तरह करता हूं, जिस तरह मैं कोरोना महामारी से पहले करता था। मेरा प्रयास है कि पुलिस बल द्वारा चल रहे लोगों की तस्वीरों के साथ खुद को पूरी तरह से अपडेट रखें।

कोरोना युग में सार्वजनिक आंदोलन काफी कम हो जाने के बावजूद एंडी ने वांछित लोगों को पकड़ना जारी रखा है। एंडी अंग्रेजी शहर बर्मिंघम में परिवहन हब के आसपास गश्त करना जारी रखता है। वे सीसीटीवी कैमरे, वीडियो और पुलिस ब्रीफिंग की मदद से इन अपराधियों को पकड़ते हैं। हालांकि, एक बार जब वे चेहरा देखते हैं, तो वे उस चेहरे को नहीं भूलते हैं। यही कारण है कि उन्होंने लॉकडाउन लागू होने के बाद भी 100 से अधिक लोगों को पकड़ा है।

यह तरीका एंडी के लिए बहुत फायदेमंद साबित हुआ है। वे वर्ष 2012 से इस प्रतिभा का उपयोग कर रहे हैं और अगले छह वर्षों में उन्हें 1000 लापता संदिग्धों का पता चला है और वर्ष 2020 तक यह आंकड़ा 2000 को पार कर गया है। एंडी अब वर्ष 2022 तक इस लक्ष्य को 2050 तक ले जाना चाहते हैं।

अपनी प्रतिभा के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा - बहुत सारे लोगों ने मुझसे इसके बारे में पूछा है लेकिन मेरे लिए इसे समझाना असंभव है। मुझे लगता है कि यह एक वृत्ति है जो एक इंसान के पास है और मैं काफी भाग्यशाली हूं कि यह अक्सर बिल्कुल सही साबित हुआ है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER