CyberDog / आपके हर इशारे पर काम करेगा Xiaomi का यह रोबोट डॉग, जानें CyberDog की कीमत

Zoom News : Aug 13, 2021, 11:55 AM
Xiaomi ने मंगलवार को चीन में एक इवेंट आयोजित किया था, जिसमें कंपनी ने Mi Mix 4 स्मार्टफोन के साथ Mi Pad 5 टैबलेट सीरीज़ लॉन्च की थी। एक और अदभुत प्रोडक्ट है, जो उस दिन के इवेंट में लॉन्च किया था और वो है साइबरडॉग (CyberDog) रोबोट डॉग। जैसा कि नाम से पता चलता है कि यह अनूठा रोबोट कुत्ते जैसा दिखाई देता। शाओमी साइबरडॉग पेचिदा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करता है और इसमें कई सेंसर और कैमरे लगे हैं, जिसकी बदौलत यह कुत्ते की नकल करने में सक्षम है। यह दिखने में काफी हद तक बोस्टन डायनेमिक्स (Boston Dynamics) के रोबोट डॉग Spot की तरह है। आइए इसके बारे में अधिक जानते हैं।

Xiaomi ने मंगलवार को अपने घरेलू बाज़ार में एक अनूठा रोबोट डॉग लॉन्च किया, जिसका नाम CyberDog है। यह काफी हद तक Boston Dynamics के मशहूर रोबोट डॉग Spot की तरह है। हैरानी होती है कि कंपनी लॉन्च तक अपने इस प्रोडक्ट की भनक तक नहीं पड़ने दी और न ही इसके लीक्स बाहर आए। इवेंट में Xiaomi CyberDog का डेमो भी दिखाया गया। नया रोबोट डॉग, असल कुत्ते की नकल करने में सक्षम है।

साइबरडॉग में Nvidia का Jeston Xavier NX AI सुपरकंप्यूटर लगा है और इसे 128GB SSD स्टोरेज के साथ जोड़ा गया है। इसमें पर कई कैमरे, सेंसर और माइक्रोफोन भी लगाए गए हैं, जिसकी वजह से रोबोट अपने आस-पास की वस्तुओं का पता लगा सकता है और प्रतिक्रिया दे सकता है। यह अपने मालिक को अपने आप फॉलो भी कर सकता है।

Xiaomi का कहना है कि CyberDog रोबोट डॉग चलने, दौड़ने के साथ-साथ बाएं और दाएं मुड़ सकता है, लुढ़क सकता है और कूद भी सकता है। डेमो में आप इसे बैकफ्लिप मारते हुए भी देख सकते हैं। यह आम कुत्ते की तरह अपने पिछले पैरों पर खड़ा हो सकता है। इसकी अधिकतम स्पीड 3.2m/s है और यह अधिकतम 3 किलो का वजन भी लाद सकता है। Xiaomi CyberDog पर कंपनी का खुद का XiaoAI सिस्टम भी लगाया गया है, जिसकी बदौलत यह यूज़र के सपोर्टेड स्मार्ट अप्लायंस भी कंट्रोल कर सकता है।

Xiaomi CyberDog की चीन में कीमत CNY 9999 (लगभग 1,14,700 रुपये) है। यह वर्तमान में केवल चीन में उपलब्ध है। फिलहाल कंपनी ने इसके भारत समेत अन्य बाज़ारों में लॉन्च को लेकर किसी प्रकार की जानकारी नहीं दी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER