वायुसेना / भारत पहुंचे तीन अन्य राफेल विमान, वायुसेना ने शेयर कीं तस्वीरें व वीडियो

Zoom News : Apr 01, 2021, 01:23 PM
नई दिल्ली: भारत में तीन और राफेल (Rafale) फाइटर प्‍लेन आने से भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) के पास अब 14 राफेल फाइटर्स विमान हो गए हैं. फ्रांस (France) से तीन राफेल लड़ाकू विमानों का चौथा जत्था बुधवार शाम भारत पहुंच गया और इसी के साथ भारतीय बेड़े में राफेल विमानों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है. पिछले 10 सितंबर से अब तक यानि 5 माह के अंदर ही 14 राफेल फाइटर्स जेट भारत के पास हो गए हैं. इन विमानों के आने से इंडियन की हमला करने की क्षमता में और इज़ाफा हो गया है. 

आसमान में ही विमानों में ईंधन भरा UAE) के वायु सेना टैंकरों ने ईंधन भरा

वायुसेना ने बताया कि ये विमान फ्रांस से भारत आने के दौरान रास्ते में कहीं भी नहीं रुके और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के वायु सेना टैंकरों ने आसमान में ही विमानों में ईंधन भरा.

फ्रांस के इसत्रेस वायुसेना अड्डे से सीधी उड़ान भरी थी

वायुसेना ने ट्वीट किया कि तीन राफेल विमानों का चौथा जत्था भारतीय धरती पर उतर गया है. इसने फ्रांस के इसत्रेस वायुसेना अड्डे से सीधी उड़ान भरी थी. इंडियन एयरफोर्स ने राफेल विमानों में ईंधन भरने के लिए यूएई की वायुसेना का आभार जताया और इसे दो वायुसेनाओं के बीच मजबूत रिश्तों में एक और मील का पत्थर बताया.

ये विमान रास्ते में कहीं भी नहीं रुके

वायु सेना ने उस स्थान का खुलासा नहीं किया है, जहां राफेल विमान पहुंचे हैं. इससे पहले फ्रांस में भारतीय दूतावास ने ट्विटर पर बताया था कि फ्रांस से तीन और राफेल लड़ाकू विमानों ने भारत के लिए उड़ान भरी और ये विमान रास्ते में कहीं भी नहीं रुकेंगे. वायु सेना ने  कहा कि इन विमानों से भारत की हवाई ताकत और बढ़ेगी.

एयरफोर्स के अब 14 राफेल फाइटर्स जेट हुए

भारतीय वायुसेना के जंगी विमानों के बेड़े में राफेल विमानों की संख्या बढ़कर अब 14 हो गई है.

– 5 राफेल विमानों का पहला जत्था 29 जुलाई 2020 को भारत पहुंचा था.

– विमानों को पिछले साल 10 सितंबर को अंबाला में एक कार्यक्रम में आधिकारिक रूप से भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया.

– 3 तीन राफेल विमानों का दूसरा जत्था 3 नवंबर को भारत पहुंचा था.

– 27 जनवरी 2021 को तीन और विमान वायुसेना को मिले थे.

– 3 राफेल जेट 31 मार्च को फ्रांस से भारत को मिले

भारत को अगले कुछ महीनों में फ्रांस से और राफेल विमान मिल सकते हैं. इससे करीब चार साल पहले फ्रांस से 59,000 करोड़ रुपए में 36 राफेल विमान खरीदने का सौदा किया गया था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER