Viral News / तीन हफ्ते की गर्भवती महिला फिर से हुई प्रेग्नेंट, जानिए कैसे जन्मे दोनों बच्चे

Zoom News : Apr 09, 2021, 11:42 AM
USA: ये सुनने में थोड़ा सा अजीब जरूर लगे, लेकिन ये किसी चमत्कार से कम नहीं कि एक महिला जो पहले से ही प्रेग्नेंट थी, वो दोबारा गर्भवती हुई और उसने दो जुड़वा बच्चों को जन्म दिया। चौंकाने वाली बात ये है कि दोनों बच्चों का जन्म तो एक साथ हुआ है, लेकिन दोनों की कंसीविंग का समय अलग-अलग है। पहले से प्रेग्नेंट इस महिला ने तीन सप्ताह बाद दूसरा बच्चा कंसीव किया था।

रेबेका रॉबर्ट और उनके पति राइस वीवर कई सालों से एक बच्चे की इच्छा मन में पाले हुए थे। पिछले साल एक फर्टिलिटी मेडिकेशन के बाद डॉक्टर ने दोनों को ये खुशखबरी दी कि वे बहुत जल्द माता-पिता बनने वाले हैं। हालांकि कपल्स को इस बात का बिल्कुल एहसास नहीं था कि उनकी ये खुशी अचानक से दोगुनी हो जाएगी।

डॉक्टर ने रेबेका के तीसरे अल्ट्रासाउंड में एक और बच्चा होने की खबर दी। ये बहुत हैरान करने वाली बात थी, क्योंकि रेबेका के गर्भ में पहले से ही एक 12 सप्ताह यानी तीन महीने का का भ्रूण पल रहा था।

रेबेका ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के माध्यम से कहा, 'गुड मॉर्निंग अमेरिका, वास्तव में ये बहुत ज्यादा चौंकाने वाली बात थी कि एक के बजाय दो बच्चे थे। डॉक्टर्स ने मुझे बताया कि दोनों शिशुओं के बीच तीन सप्ताह का अंतर था, जिसे डॉक्टर भी समझ नहीं पा रहे थे।'

महिला की इस रेयर प्रेग्नेंसी के बारे में जानकर खुद डॉक्टर्स भी हैरान थे। शुरुआत में उन्हें इसके बारे में कुछ भी नहीं पता था। रॉयल यूनाइटेड अस्पताल में 'प्रेग्नेंसी एंड फीमेल रीप्रोडक्टिव' की स्पेशलिस्ट और रेबेका की डॉक्टर डेविड वॉकर ने कहा, 'रेबेका की प्रेग्ननेंसी एक दुर्लभ घटना है। ऐसा कितना बार हो चुका है, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।'

रेबेका की प्रेग्नेंसी को सुपरफेटेशन के रूप में डायगनोस किया गया था। एक ऐसी कंडीशन, जहां पहली प्रेग्नेंसी के दौरान दूसरी प्रेग्नेंसी के बारे में पता चला। इस स्थिति में ओवरी से एग दो अलग-अलग समय पर रिलीज हुए थे।

डॉक्टर डेविड वॉकर ने कहा, 'पहले मैं ये सोचकर हैरान थी कि दूसरे बच्चे को मैंने कैसे मिस कर दिया। लेकिन बाद में पता चला कि ये मेरी गलती नहीं थी। बल्कि ये एक रेयर प्रेग्नेंसी थी, जहां रेबेका के दोनों जुड़वा बच्चों में तीन सप्ताह का अंतर था। दोनों बच्चे दिखने में भी छोटे-बड़े थे।'

बता दें कि रेबेका की प्रेग्नेंसी चैलेंजिंग थी। डॉक्टरों ने एक समय उन्हें ये तक कह दिया था कि हो सकता है छोटा बच्चा यानी बाद में कंसीव किए को बचाया न जा सके। लेकिन रेबेका ने किसी चमत्कार की तरह पिछले साल सितंबर में ही एक बेटे नूह और एक बेटी रोसिल को जन्म दिया।

हालांकि रोसिल को जन्म से 95 दिन तक NICU में रखा गया, जबकि नूह ने तीन सप्ताह NICU में बिताए। रेबेका अपने दोनों बच्चों को सुपर ट्विंस बुलाती हैं। उन्हें देखकर मुझे हमेशा यही फील होता है कि मैं कितनी लकी हूं। रेबेका की ये कहानी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER