CoWIN / आप वैक्सीनेट हैं या नहीं, जानने के लिए नहीं चाहिए होगा डिजिटल सर्टिफिकेट, CoWIN ने शुरू की नई सुविधा, पढ़ें इसके बारे में सबकुछ

Zoom News : Sep 10, 2021, 04:25 PM
कोविन (Cowin) ने एक नई API विकसित की है, जिसे ‘Know Your Customer’s/Client’s Vaccination Status’ नाम दिया गया है. इस API का इस्तेमाल करने के लिए व्यक्ति को अपना मोबाइल नंबर और नाम दर्ज करना होगा. देशभर में इस साल वैक्सीनेशन की शुरुआत होने के साथ ही अब तक 72 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज लोगों को दी जा चुकी है. कोविन पहले से ही वैक्सीनेशन को प्रमाणित करने के लिए वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट हर व्यक्ति को डिजिटली जारी कर रहा है. इस प्रमाणपत्र को डिजिटल डिवाइस (स्मार्टफोन, टैबलेट, लैपटॉप) पर स्टोर किया जा सकता है.


इसे बाद में जरूरत पड़ने पर वैक्सीनेशन के सबूत के तौर पर कहीं भी शेयर किया जा सकता है. इस सर्टिफिकेट का इस्तेमाल सभी एंट्री पॉइंट्स जिसमें, ऑफिस, पब्लिक इवेंट और मॉल आदि में दिखाया जा सकता है. वहीं कई बार ऐसा होता है कि संस्था सिर्फ ये जानना चाहती है कि किसी व्यक्ति को वैक्सीन लगाई गई है या नहीं. ऐसे में कुछ स्थितियों की सूरत में ये कोविन की नई API बहुत काम की है. अगर कोई इम्प्लॉयर अपने कर्मचारियों के वैस्कीनेशन का स्टेटस जानने का इच्छुक है तो उसे उससे सर्टिफिकेट मांगने की जरूरत नहीं होगी.


रेलवे टिकटिंग, एयरपोर्ट्स पर हो सकेगा इस्तेमाल

अगर रेलवे उन पैसेंजर्स की स्थिति जानना चाहता है, जो अपनी सीट ट्रेन में रिजर्व करवा रहे हैं, तो ‘नो योर कस्टमर वैक्सीनेशन स्टेटस’ काम आएगा. वहीं एयरलाइंस भी टिकट बुक कर रहे यात्रियों की स्थिति जानना चाहती हैं तो वो इसका इस्तेमाल कर सकती हैं. वहीं एयरपोर्ट से गुजरने वाले यात्रियों को इजाजत भी वैक्सीनेशन के स्टेटस को जानकर दी जा सकती है.


क्यों जरूरी है सर्विस

सरकार के जारी किए गए बयान के मुताबिक सभी की सुरक्षा को बनाए रखते हुए सामाजिक-आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू किया जा रहा है. ऐसे में वैक्सीनेशन की स्थिति को डिजिटल रूप से उन संस्थाओं तक पहुंचाने की आवश्यकता है, जिनके साथ वे कर्मचारियों, यात्रियों के रूप में किसी या सभी कारणों से शामिल हो सकते हैं. इसलिए Cowin के जरिए टीकाकरण की स्थिति के लिए आधार जैसी प्रमाणीकरण सेवा को शुरू करने की जरूरत है.


क्या है ये API

कोरोना मामलों पर नजर बनाए रखने और उनकी सर्विलांस के लिए Cowin ने नया एपीआई ‘Know Your Customer’s/Client’s Vaccination Status’ विकसित किया है, इसे शॉर्ट में KYC-VS कहा जाएगा. इस API का इस्तेमाल करने के लिए व्यक्ति को अपना मोबाइल नंबर और नाम दर्ज करना होगा. इसके बाद उन्हें एक ओटीपी मिलेगा, जिसे उन्हें दर्ज करना होगा. बदले में CoWIN व्यक्ति के वैक्सीनेशन की स्थिति पर कंपनी/इकाई को रेस्पांस देगा.


0 – व्यक्ति को टीका नहीं लगाया गया है.

1 – व्यक्ति को आंशिक रूप से वैक्सीनेट किया गया है

2 – व्यक्ति को पूरी तरह से वैक्सीनेट किया गया है.


कंपनी को ऐसे पता चलेगा स्टेटस

यह रेस्पांस डिजिटल रूप से सिग्नेचर किया गया होगा और इसे वेरिफाई करने वाली इकाई के साथ शेयर किया जा सकता है. उदाहरण के तौर पर जब रेलवे टिकट बुक करते समय कोई व्यक्ति टिकट खरीदने के लिए जरूरी डिटेल देगा और जरूरी हो तो संबंधित संस्था को उसी लेनदेन में उचित सहमति के साथ टीकाकरण की स्थिति भी पता लग जाएगी. इसमें सहमति के साथ गोपनीयता का संरक्षण भी शामिल है. Cowin टीम ने एपीआई के साथ एक वेबपेज तैयार किया है, जिसे किसी भी सिस्टम में एम्बेड किया जा सकता है. इस सेवा का इस्तेमाल किसी भी सर्विस प्रोवाइडर, निजी या पब्लिक कंपनी या इकाई के जरिए किया जा सकता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER