चंद्रग्रहण 2020 / आज है 4 घंटे 21 मिनट का चंद्र ग्रहण, इन 7 बातों का रखें ध्यान

Zoom News : Nov 30, 2020, 08:45 AM
Delhi: साल का अंतिम चंद्रग्रहण (चंद्र ग्राहन 2020) आज दोपहर को होने वाला है। ग्रहण की अवधि 4 घंटे 21 मिनट होगी। हिंदू धर्म के रीति-रिवाजों के अनुसार, ग्रहण काल ​​के दौरान कुछ चीजों को करने की सख्त मनाही है। वैसे, यह एक चंद्र ग्रहण है जिसका अधिक प्रभाव नहीं है, लेकिन फिर भी कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए।

1. ग्रहण को नग्न आंखों से देखने से भी बचना चाहिए। ग्रहण के समय खाने और बनाने दोनों से बचना चाहिए। ग्रहण के बाद स्नान करने से इसका प्रभाव कम हो जाता है।

2. चंद्रग्रहण के बाद बासी भोजन या बचा हुआ भोजन नहीं करना चाहिए। जानवरों को ऐसे भोजन दें। अगर घर में दूध से बनी चीजें रखी हैं तो उन्हें फेंकने के बजाय उनमें तुलसी के पत्ते डाल दें।

3. ग्रहण के दौरान, गर्भवती महिलाओं को विशेष रूप से ग्रहण की छाया से बचना चाहिए। क्योंकि ग्रहण की छाया अजन्मे बच्चे पर पड़ने का डर है। इसके अलावा, बुजुर्ग और पीड़ित व्यक्ति को भी बाहर जाने से बचना चाहिए।

4. ग्रहण के समय कभी भी बाल और नाखून न कटवाएं, इस समय कोई सिलाई-कढ़ाई का काम न करें। इसे अशुभ माना जाता है। इस दौरान चाकू, कांटा या सुई जैसी नुकीली चीजों का इस्तेमाल न करें।

5. ग्रहण के दौरान कोई भी नया और शुभ काम शुरू करने से बचें। असफलता हाथ लग सकती है। साथ ही ग्रहण के समय पति-पत्नी को कभी भी शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए।

6. ग्रहण काल ​​के दौरान मांस या शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। ग्रहण काल ​​के दौरान सोने से बचें।

7. ग्रहण काल ​​शुरू होने से पहले तुलसी के पत्तों को खाद्य पदार्थों में डालें। ग्रहण खाद्य पदार्थों को प्रभावित नहीं करता है। हालांकि, ग्रहण के दौरान तुलसी के पत्ते न तोड़े।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER