Chandra Grahan 2022 / खत्म हुआ भारत में 'सुपरमून', जानें ग्रहण के बाद तुरंत क्या करना चाहिए

Zoom News : Nov 08, 2022, 06:50 PM
Chandra Grahan 2022: साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण आज कार्तिक पूर्णिमा के दिन लग चुका है. चंद्र ग्रहण देश के कई शहरों ईटानगर, रांची, गुवाहाटी, दिल्‍ली, मुंबई, पटना, नोएडा आदि में दिखाई देगा, लेकिन सबसे पहले इसे अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में देखा जा चुका है. बता दें कि चंद्र ग्रहण कुछ जगहों पर स्‍पष्‍ट दिखाई देगा, तो वहीं कुछ जगह पर आंशिक दिखाई देगा. धर्म और ज्‍योतिष में चंद्र ग्रहण, सूर्य ग्रहण की घटना को अशुभ माना गया है. इसका प्रभाव सभी राशि के जातकों के जीवन पर देखने को मिलेगा. इस दौरान ज्योतिष शास्त्र में बहुत से कार्यों को न करने की मनाही है. 

चंद्र ग्रहण के तुरंत बाद करें ये काम

  • - ग्रहण के बाद घर का शुद्धिकरण किया जाता है. घर के हर कोने में गंगाजल का छिड़काव करें. इससे ग्रहण के दुष्प्रभावों का असर खत्म हो जाता है. 
  • - ग्रहण के बाद स्नान जरूर करें. इससे सभी प्रकार के दुष्प्रभाव दूर होते हैं. इस दौरान पानी में गंगाजल डालकर स्नान करें. साथ ही, नए और साफ कपड़े पहनें. 
  • - जल में तुलसी के पत्ते डालकर ग्रहण करना चाहिए.
भगवान शिव के मंत्रों का जाप करें 

ग्रहण के दौरान भगवान शिव के मंत्रों का जाप करें. बता दें कि भगवान शिव के मस्तक पर चंद्रमा विद्यमान है. और जिन लोगों की कुंडली में चंद्रमा कमजोर स्थिति में होता है, उन्हें चंद्र ग्रहण के दौरान भगवान शिव के मंत्रों का जाप करना चाहिए. निश्चित रूप से चंद्रमा की स्थिति अच्छी हो जाएगी.

ग्रहण के बाद करें इन चीजों का दान

ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण को बेहद अशुभ घटना माना गया है. कहते हैं कि ग्रहण के बाद अपने हाथों से कुछ चीजों का जान करना चाहिए. इस दौरान दूध, चावल, बूरा और अन्य सफेद खाद्य पदार्थों का दान करने से लाभ होता है. 

कोलकता समेत इन शहरों में भी दिखना शुरू हुआ चंद्र ग्रहण

भारत में चंद्र ग्रहण कई शहरों में दिखना शुरू हो चुका है. कोलकता, भोपाल और जयपुर में भी दिखना शुरू हो चुका है. कुछ ही देर में भारत के अन्य इलाओं अहमदाबाद, मुंबई आदि में भी दिखाई देने लगेगा.

भारत में इन जगहों पर दिखाई देगा पूर्ण चंद्र ग्रहण

कोलकाता     शाम 4:52 पर

पटना            शाम 5:00 बजे

रांची             शाम 5:03 पर

भुवनेश्वर       शाम 5:05 पर

ईटानगर       शाम 4:23 पर

कटक          शाम 5:05 पर

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER