Toll tax New rates / एक अप्रैल से टोल टैक्स बढ़ेगा, हाईवे का सफर होगा महंगा, जानिए नई दरें

Zoom News : Mar 27, 2021, 08:39 AM
Toll tax New rates: नेशनल हाईवे का सफर एक अप्रैल से महंगा हो जाएगा। नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) टोल टैक्स में पांच से 20 रुपये तक की वृद्धि की है। विभाग ने हल्के वाहनों पर एक तरफ के लिए प्रति वाहन पांच रुपये व कामर्शियल में 15 से 25 रुपये की बढ़ोतरी की है।

एनएचएआई नये वित्तीय वर्ष में टोल टैक्स में बदलाव करती है। नतीजतन राजधानी से जुड़ने वाले तीन राष्ट्रीय राजमार्ग पर आना-जाना एक अप्रैल से महंगा हो गया। एनएचएआई कानपुर हाइवे पर नवाबगंज, फैजाबाद हाईवे पर अहमदपुर, रोहिणी और रायबरेली हाईवे पर दखिना पर वसूली करता है। एनएचएआई के परियोजना निदेशक एनएन गिरि ने बताया कि शुक्रवार को वित्तीय वर्ष 2021-22 नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। कार और जीप के टोल टैक्स में पांच रुपये का इजाफा किया गया है। सबसे अधिक बढ़ोतरी ओवरसाइज वाहन के टोल में की गई है। इनमें एक तरफ के टोल में 25 और दोनों ओर के टोल में 45 रुपये की वृद्धि की गई है। 

इन्हें है टोल टैक्स की छूट

रक्षा वाहन, अगिभनशमन, एंबुलेंस, शव वाहन, वीआईपी साइन लगे वाहनों को टोल टैक्स नहीं देना पड़ेगा। इसके अलावा वीरता पुरस्कार परमवीर चक्र, महावीर चक्र, अशोक चक्र, शौर्य चक्र, अशोक चक्र प्राप्त जो सक्षम अधिकारी द्वारा प्रमाणित फोटोयुक्त पहचान पत्र प्र्रस्तुत करें। उन्हें टोल टैक्स नहीं देना पड़ेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER