India-China / आत्मनिर्भर भारत अभियान से चीन से आधा हो गया व्यापार घाटा, मोदी सरकार को मिली सफलता

Zoom News : Oct 09, 2020, 03:23 PM
Delhi: मोदी सरकार के आत्मनिर्भर भारत अभियान को अच्छी सफलता मिल रही है। इस वित्त वर्ष 2020-21 के पहले पांच महीनों में, चीन से व्यापार घाटा लगभग आधे से कम हो गया है। पिछले साल की समान अवधि की तुलना में अप्रैल से अगस्त 2020 के बीच व्यापार घाटा आधा हो गया है। इसका मुख्य कारण चीन को भारतीय निर्यात में वृद्धि और स्व-विश्वसनीय भारत अभियान के तहत केंद्र सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के कारण आयात में कमी है। देश में चीन विरोधी माहौल के कारण, सरकार ने चीन से आयात पर कई तरह के आयात भी लगाए हैं। भारत में कई प्रकार के सामानों की डंपिंग को रोकने के लिए एंटी-डंपिंग ड्यूटी लगाई गई है।

इतना हुआ व्यापार घाटा 

भारत और चीन के बीच अप्रैल से अगस्त 2020 के बीच व्यापार घाटा सिर्फ 12.6 बिलियन डॉलर (लगभग 93,000 करोड़ रुपये) था। वित्त वर्ष 2019-20 की इसी अवधि में यह घाटा $ 22.6 बिलियन था। इससे पहले भी वित्तीय वर्ष 2018-19 में, चीन के साथ भारत का व्यापार घाटा $ 13.5 बिलियन था।

इस प्रकार, व्यापार घाटे में कमी का मुख्य कारण प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान और चीन के साथ सीमा पर बढ़ते तनाव को माना जा रहा है। भारत ने चीन के साथ अपनी व्यापार निर्भरता को कम करने की लगातार कोशिश की है।

दूसरी ओर, भारत ने लगातार चीन को अपना निर्यात बढ़ाने की कोशिश की है। अगस्त में लगातार चौथे महीने चीन के निर्यात में दोहरे अंकों में वृद्धि देखी गई है। यह वृद्धि मुख्य रूप से चीन को लौह और इस्पात निर्यात में वृद्धि के कारण है। इस अवधि के दौरान, चीन को लोहे और इस्पात के निर्यात में लगभग 8 गुना की वृद्धि देखी गई है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER