आगरा / यातायात नियम: जुर्माने के खौफ से बढ़ी हेलमेट की बिक्री, 60 फीसदी तक का आया उछाल

AMAR UJALA : Sep 05, 2019, 03:01 PM
यातायात नियमों के उल्लंघन पर जुर्माने की रकम कई गुना बढ़ जाने के डर से हेलमेट की बिक्री बढ़ गई है। आगरा के बालूगंज, न्यू आगरा बाजार समेत हेलमेट की दुकानों की बिक्री में 60 फीसदी का उछाल आया है। खास बात ये है कि महिलाओं और किशोर ग्राहकों की संख्या हेलमेट खरीदने वालों में ज्यादा है।

बालूगंज में हेलमेट की 22 दुकानें हैं। इनमें से ब्रांडेड हेलमेट की मांग में इजाफा हुआ है। पूर्व में ब्रांडेड हेलमेट की मांग 500 से 700 रुपये के बीच ज्यादा थी, लेकिन चार दिनों से मांग ज्यादा होने से इस रेंज के हेलमेट स्टॉक में ही नहीं है। अब एक से डेढ़ हजार रुपये की रेंज में ही ज्यादातर हेलमेट बिक रहे हैं। 

आम दिनों में 20 हेलमेट तक बेचने वाले दुकानदार अब हर दिन 30 से 35 के बीच बेच रहे हैं। बाईपास पर हेलमेट के विक्रेता संजीव मित्तल ने बताया कि आईएसआई मार्क वाले ब्रांडेड कंपनियों के हेलमेट ही ज्यादा बिक रहे हैं। आने वाले दिनों में बिक्री का आंकड़ा और तेज होने की उम्मीद है।

युवतियों, बच्चों के हेलमेट की बिक्री बढ़ी

शहर में युवतियां और किशोर बिना हेलमेट के ही फर्राटा भरते दिखते हैं, लेकिन तीन दिनों से दुकानों पर महिलाओं और किशोरों के हेलमेट खरीदने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है। ज्यादातर स्कूटी सवार युवतियां जुर्माने के डर से हेलमेट खरीद रही हैं। 

बालूगंज के हेलमेट व्यापारी जगदीश बाबू के मुताबिक उम्र दराज लोग तो पहले भी हेलमेट को लेकर गंभीर थे, लेकिन किशोर और युवतियों ने जुर्माने के कारण हेलमेट खरीदने का रुख किया है। उनके पास लेडीज हेलमेट का स्टॉक खासा था जो अब बड़ी तेजी से खत्म हो रहा है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER