Bus Accident / महाराष्ट्र में दर्दनाक हादसा, बुलढाणा में समृद्धि महामार्ग पर बस में लगी आग; जिंदा जल गए 25 यात्री

Zoom News : Jul 01, 2023, 07:33 AM
Buldhana News: महाराष्ट्र के बुलढाणा में शुक्रवार देर रात दर्दनाक हादसा हो गया. नागपुर से पुणे की ओर जा रही बस बुलढाणा जिले के सिंदखेड़ाराजा में समृद्धि महामार्ग एक्सप्रेस-वे पर हादसे की शिकार हो गई. हादसे के बाद बस में भीषण आग लग गई. बताया जा रहा कि बस में 33 यात्री सवार थे. हादसे के समय सभी सो रहे थे. जब आग लगी तो यह लोग संभल नहीं पाए. इनमें से 25 यात्रियों की जिंदा जलकर मौत हो गई. वहीं आठ यात्रियों को सुरक्षित बचा लिया गया.

यह बस विदर्भ ट्रैवेल्स की थी. बस नागपुर, वर्धा और यवतमाल से यात्रियों को लेकर पुणे जा रही थी. देर रात सिंदखेड़ाराजा में पिंपलखुटा गांव के पास समृद्धि महामार्ग एक्सप्रेस-वे पर बस डिवाइडर से टकराकर पलट गई, जिससे बस में आग लग गई. हादसे के समय बस में सवार सभी 33 यात्री सो रहे थे. इन लोगों को संभलने तक का मौका नहीं मिला. जब तक ये लोग संभलते, आग ने पूरी बस को अपनी चपेट में ले लिया.

यात्रियों की चीख-पुकार सुनकर आसपास के लोग मौके पर जुट गए. लोगों ने इसकी सूचना पुलिस और फायर ब्रिगेड को दी. मौके पर पहुंचकर फायर ब्रिगेड की टीम ने आग बुझाना शुरू किया. फायर ब्रिगेड के जवानों ने ड्राइवर, कंडक्टर सहित आठ यात्रियों को सुरक्षित बचा लिया. आग बुझाने के बाद जवानों ने बस के अंदर जाकर जायजा दिया. इस दौरान बस के अंदर का दृश्य देख जवान सहम गए. 22 यात्रियों की लाश जली हुई पड़ी थी. किसी की बॉडी तक पहचान में नहीं आ रही थी. एक-एक कर सबको बाहर निकाला गया और उन पर चादर डाली गई.

खिड़कियां तोड़कर बाहर निकले आठों यात्री

मौके पर मौजूद लोगों के मुताबिक, बस सबसे पहले समृद्धि महामार्ग एक्सप्रेस-वे पर दाहिनी ओर एक लोहे के खंभे से टकराई, जिसके बाद अनियंत्रित हो गई. इसके बाद आने-जाने वाली लेन के बीच कंक्रीट के डिवाइडर से टकराकर बस बाईं तरफ पलट गई. बाईं तरफ पलटने की वजह से ही बस का दरवाजा नीचे गिर गया, जिससे निकलने का रास्ता भी बंद हो गया. जो यात्री बाहर निकलने भी थे, वो सभी खिड़कियां तोड़कर बाहर निकल पाए थे.

नागपुर, वर्धा और यवतमाल के थे सभी यात्री

वहीं मौके पर घटनास्थल पहुंचे ADG संजय सक्सेना के मुताबिक, “ये जांच का विषय है कि पहले बस का टायर फटा या बस पोल से टकराई और उसके बाद पलटी, जिससे आग लग गई. हादसे में कुल 25 यात्रियों की मौत हुई है. जो आठ यात्री बचाए गए हैं, उनको नजदीकी सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है. इनमें से अधिकतर यात्री नागपुर, वर्धा और यवतमाल से हैं.”

बुलढाणा के एसपी का बयान सामने आया

हादसे पर बुलढाणा के एसपी सुनील कड़ासेन का बयान भी सामने आया है। उन्होंने कहा, 'बस में कुल 33 लोग सवार थे, जिनमें से 25 लोगों की मौत हो गई और 8 लोग घायल हो गए। बस का ड्राइवर बच गया और उसने बताया कि टायर फटने के बाद बस पलट गई, जिससे बस में आग लग गई।'

कैसे हुआ हादसा?

बस सिंदखेड़ाराजा के पास पिंपलखुटा गांव के पास समृद्धि राजमार्ग पर एक सड़क डिवाइडर से टकरा गई और फिर बस में आग लग गई। डीजल के संपर्क में आते ही बस में आग लग गई।  इसके बाद बस में सवार 33 यात्रियों में से 8 यात्री सुरक्षित बाहर निकल आए। जो लोग सुरक्षित बच गए, उनमें ड्राइवर और मालवाहक शामिल हैं।  इस बीच, घायलों को नजदीकी सरकारी अस्पताल ले जाया गया है।  

बस सबसे पहले लोहे के पोल से टकराई। इसके बाद बस सड़क पर बने डिवाइडर से टकरा गई और पलट गई। बस के दरवाजे से कोई बाहर नहीं निकल सका। जीवित बचे यात्री कार की खिड़कियां तोड़कर बाहर निकले। पुलिस और मौके पर मौजूद लोगों के मुताबिक, बस सबसे पहले नागपुर से औरंगाबाद की ओर जाने वाले मार्ग पर दाहिनी ओर एक लोहे के खंभे से टकराई।  

बस नियंत्रण से बाहर हो गई और आने-जाने वाली लेन के बीच कंक्रीट के डिवाइडर से टकराकर पलट गई। बस बायीं तरफ पलटी थी, इसलिए बस का दरवाजा नीचे गिर गया।  ऐसे में लोगों के पास बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं बचा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER