देश / गोवा में भारी बारिश के बीच दूधसागर झरने के पास से गुज़र रही ट्रेन रोकी गई; वीडियो आया सामने

Zoom News : Jul 29, 2021, 06:59 AM
पणजी: गोवा में दूधसागर वाटरफॉल (Dudhsagar waterfall) के पास से गुजर रही एक ट्रेन को भारी बारिश के कारण रोक दिया गया. रेल मंत्रालय द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में, मंडोवी नदी पर वाटरफॉल से बड़ी मात्रा में पानी छोड़ना शुरू करने के बाद ट्रेन रुकती हुई दिखाई दे रही है.

रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) द्वारा साझा किए गए वीडियो में दूधसागर वाटरफॉल में बढ़ा हुआ पानी प्रवाह भी देखा जा सकता है. मानसून के दौरान, दरअसल मॉनसून के समय हर साल दूधसागर में वाटरफॉल की रफ्तार बढ़ जाती या ‘दूध का सागर’ बारिश से भर जाता है, जिसके परिणामस्वरूप पानी का एक बड़ा झोंका आता है. वहीं दूधसागर फॉल्स के आसपास का क्षेत्र घने जंगलों से भरा हुआ है और इसमें बहुत समृद्ध जैव विविधता है.

दूधसागर फॉल्स भगवान महावीर अभयारण्य में स्थित है

मालूम हो कि दूधसागर फॉल्स भगवान महावीर अभयारण्य में स्थित है और पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र है. वहीं कुछ साल पहले इस वॉटरफॉल में गिरने की वजह से कईयों को अपने जान से हाथ धोना पड़ा था. तब से गोवा सरकार की ओर से जल प्रपात क्षेत्र में पर्यटकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया हुआ है. लॉकडाउन के बाद से पर्यटकों के लिए दूधसागर बांध पर पहुंचना असंभव सा प्रतीत हो रहा है.

फॉल्स की ऊंचाई 310 मीटर है

दूधसागर जलप्रपात भारत के सबसे ऊंचे झरनों में से एक है जिसकी ऊंचाई 310 मीटर और औसत चौड़ाई 30 मीटर है. वहीं मॉनसून की वजह से कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश जारी है और भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले तीन दिनों में लगातार बारिश होने की भविष्यवाणी भी की है. मौसम कार्यालय ने यह भी कहा कि 30 और 31 जुलाई को बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. आईएमडी द्वारा इन दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER