देश / 12 मई से चलेंगी ट्रेनें, कन्फर्म टिकट पर ही स्टेशन में एंट्री, सफर का ये होगा नियम

AajTak : May 11, 2020, 07:20 AM
नई दिल्ली  | लॉकडाउन के तीसरे चरण के बीच में ही रेल मंत्रालय सीमित संख्या में ट्रेनों का परिचालन शुरू करने की योजना पर काम कर रहा है। 12 मई से 15 जोड़ी रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी जिसे बाद में बढ़ाने पर विचार किया जाएगा। इन ट्रेनों के लिए बुकिंग 11 मई शाम 4 बजे से शुरू होंगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

हालांकि कोरोना संक्रमण को लेकर इस बार ट्रेनों में यात्रा से पहले आपको कुछ जरूरी नियमों का पालन भी करना होगा। अभी उन्हीं यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर प्रवेश मिलेगा जिनके पास ट्रेन का कन्फर्म टिकट होगा। यात्रियों को ट्रेन में सोशल डिस्टेंसिंग का भी खास ख्याल रखना होगा।

इतना ही नहीं सभी रेलवे स्टेशन के बुकिंग काउंटर इस दौरान बंद रहेंगे और वहां कोई टिकट नहीं मिलेगा। प्लेटफॉर्म टिकट भी अभी जारी नहीं किया जाएगा।

कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों के लिए रेलवे स्टेशन पर प्रवेश के दौरान चेहरे पर मास्क लगाना और यात्रा के आरंभ होने से पहले स्वास्थ्य की स्क्रीनिंग कराना अनिवार्य होगा। स्वस्थ्य ठीक पाए जाने पर ही ट्रेन में चढ़ने की इजाजत मिलेगी। सभी स्पेशल ट्रेनों का टाइमटेबल अलग से जारी किया जाएगा।

अभी जिन 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जाएगा उन्हें नई दिल्ली से देश के अलग-अलग हिस्सों में चलाया जाएगा। बेंगलुरु, मुंबई, रांची और पटना रेल लाइन पर इन ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER