देश / इंटरनेट के बगैर UPI से पैसे ट्रांसफर करना हुआ आसान, जानिए पूरा प्रोसेस

Zoom News : Sep 26, 2021, 11:21 AM
यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के जरिए कुछ ही सेकंड में रुपये ट्रांसफर किया जा सकता है। इसे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा विकसित किया गया है। यह सेवा 2016 में भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर डॉ रघुराम राजन (Raghuram G Rajan) द्वारा शुरू की गई थी। UPI सेवा का उद्देश्य दो बैंक खातों के बीच तत्काल और परेशानी मुक्त लेनदेन की सुविधा प्रदान करना और ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा देना है। 

अभी ऐसे बहुत से एप्लिकेशन हैं जिनका उपयोग कर तुरंत ही एक बैंक से दूसरे बैंक में लेनदेन किया जा सकता है। इस समय Google Pay, BHIM UPI, PhonePe और बहुत कुछ है। 2020 में महामारी की शुरुआत में बड़ी संख्या में लोगों ने डिजिटल पेमेंट करना शुरू कर दिया था। 

UPI लेनदेन कई तरह से किए जा सकते हैं। लेनदेन शुरू करने और पूरा करने के लिए एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है। लेकिन क्या होगा अगर कोई पैसा भेजना चाहता है और उसके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है? इंटरनेट का उपयोग किए बिना UPI लेनदेन को पूरा करने का एक तरीका है।

नेशनल यूनिफाइड यूएसएसडी प्लेटफॉर्म (एनयूयूपी) का इस्तेमाल करते हुए यूजर्स बिना इंटरनेट इस्तेमाल किए यूपीआई के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। सेवा को '*99#' सेवा भी कहा जाता है। यूएसएसडी सेवा को देश में वास्तविक यूपीआई नेटवर्क लॉन्च होने से 4 साल पहले यानी 2012 में लॉन्च किया गया था। 

इंटरनेट कनेक्शन के बिना UPI से पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

स्मार्टफोन या सामान्य फोन में 'फोन' या कॉलर एप्लिकेशन पर जाएं और '*99#' दर्ज करें और कॉल डायल करें। नंबर पर कॉल करने पर, उपयोगकर्ता को सात अलग-अलग विकल्पों के साथ एक नंबर वाले ऑप्‍शन पर ले जाया जाएगा।

  • Send Money
  • Receive Money
  • Check Balance 
  • My Profile 
  • Pending Requests 
  • Transactions 
  • UPI PIN
पैसे ट्रांसफर करने के लिए मोबाइल फोन के नंबर पैड पर 1 दबाएं। जबकि इस विकल्‍प में, एक उपयोगकर्ता को UPI आईडी, बैंक खाता + IFSC कोड या फोन नंबर का उपयोग करके लेनदेन को पूरा करने का विकल्प दिया जाएगा। दिए गए विकल्पों में से चयन करें और नंबर पैड पर संबंधित नंबर दबाएं। बता दें इस सेवा के लिए 50 पैसे का शुल्क भी लगता है

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER