Nuh Violence News / आज नूंह में यात्रा, लेकिन इजाजत नहीं, बैंक-स्कूल बंद, बॉर्डर सील, अलर्ट जारी

Zoom News : Aug 28, 2023, 08:34 AM
Nuh Violence News: हरियाणा के नूंह में विश्व हिंदू परिषद समेत हिंदू संगठनों ने आज सुबह 11 बजे ब्रजमंडल शोभा यात्रा निकालने का ऐलान किया है. हालांकि प्रशासन की ओर से किसी भी तरह की यात्रा की इजाजत नहीं दी गई है. वीएचपी नेता सुरेंद्र जैन ने कहा है कि यात्रा निकालना हमारा संवैधानिक अधिकार है, इसलिए यात्रा हर हाल में निकलेगी. शोभा यात्रा को लेकर प्रशासन अलर्ट पर है. सुरक्षा के मद्देनजर जिले के सभी बॉर्डर सील कर दिए गए हैं. वहीं, एहतियातन जिले में इंटरनेट, स्कूल-कॉलेज और बैंक भी बंद रखने का फैसला लिया गया है.

नूंह में धारा 144 लगाई गई है. आने-जाने वालों पर पुलिस ने सख़्ती कर रखी है. किसी भी तरह के प्रदर्शन और यात्रा की अनुमति नहीं दी गयी है. पुलिस शहर में हर एक्शन पर नजर रख रही है. सीएम मनोहर लाल खट्टर ने लोगों से अपील की है कि वो अपने आसपास के मंदिरों में जलाभिषेक करें. सावन की अंतिम सोमवारी होने की वजह से वो लोगों की आस्था को नहीं रोक सकते. नलहड मंदिर में जलाभिषेक को लेकर भी हरियाणा पुलिस सतर्क है. सोनीपत पुलिस ने भी जिले में सतर्कता बढ़ा दी है. जिले में धारा 144 लगाई है.

विश्व हिन्दू तख्त के अंतर्राष्ट्रीय प्रमुख वीरेश शांडिल्य का ऐलान किया है कि नूंह में शिवलिंग में जलाभिषेक होकर रहेगा. जलाभिषेक कार्यक्रम के लिए 17 अगस्त को उन्होंने गृहमंत्री अनिल विज से मुलाकात की थी और प्रशासन को भी इसकी जानकारी दी है. नूंह के नलहड़ महादेव मंदिर की शोभायात्रा और जलाभिषेक कार्यक्रम अधूरा रह गया था.

हिन्दुओं की आस्था का बड़ा केन्द्र नलहड़ महादेव मंदिर

संत समाज ने कहा है कि नलहड़ महादेव शिव मंदिर में जलाभिषेक के बाद ब्रज मंडल शोभा यात्रा शुरू होगी, जिसमें कई बड़े संत शामिल होंगे. नूंह का नलहड़ महादेव मंदिर हिन्दुओं की आस्था का बड़ा केन्द्र है. 13 अगस्त को पलवल जिले के पोंडरी गांव में सर्वजातीय हिंदू महापंचायत के आयोजन करने वाले और मेवात जिले की गौशालाओं के प्रधान योगेश लालपुर ने कहा कि नलहड़ मंदिर में उनकी आस्था है. मंदिर में वो जल अभिषेक करेंगे. जिसके बाद महादेव मंदिर से ब्रजमंडल शोभा यात्रा शुरू होगी.

योगेश लालपुर ने कहा कि कानून को हाथ में नहीं लिया जाएगा, जिला प्रशासन की जैसी अनुमति होगी उसी हिसाब से यात्रा चलेगी. इस यात्रा में विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल, सर्वजातीय हिंदू,महापंचायत के लोगों के साथ-साथ संत समाज के लोग शामिल होंगे.

ड्रोन के जरिए पहाड़ी इलाकों पर नज़र

नूंह में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए 57 स्पेशल ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं. पुलिस अधिकारी लगातार बैठकें कर रहे हैं. चप्पे चप्पे पर पैरा मिलिट्री फोर्स को तैनाती की गई है. सोहना से ही बैरिकेडिंग कर दी गई है. ड्रोन के जरिए पहाड़ी इलाकों और संवेदनशील इलाकों में नजर रखी जा रही है. नूंह हिंसा में अभी तक 71 एफआईआर दर्ज कर 292 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

दिल्ली के सभी मंदिरों में जलाभिषेक कार्यक्रम की घोषणा

नूंह में शोभा यात्रा की परमिशन नहीं दिए जाने के सीएम मनोहर लाल खट्टर के बयान पर हिंदू संगठनों ने नाराजगी जताई है. इधर वीएचपी ने आज दिल्ली के सभी मंदिरों में जलाभिषेक कार्यक्रम की घोषणा की है. दिल्ली के कई मंदिरों में हिंदू संगठन के लोग इक्कठा होंगे और जलाभिषेक के बाद नूंह हिंसा का विरोध करेंगे. ये जलाभिषेक कार्यक्रम सुबह 11 बजे शुरू होगा.

नूंह का मामला हरियाणा विधानसभा में गूंजने के आसार

नूंह मामले को लेकर सदन के हंगामेदार होने के आसार हैं. आज मानसून सत्र के दूसरे दिन की कार्यवाही सुबह 11 बजे से शुरू होगी. इसके अलावा नूंह के फिरोजपुर झिरका के कांग्रेस विधायक मामन खान को हरियाणा पुलिस की ओर से नोटिस के मुद्दे पर भी हंगामा हो सकता है. मामन खान को नूंह हिंसा मामले की जांच में शामिल किया गया है. जानकारी के मुताबिक, नूंह पुलिस ने मामन खान को पूछताछ के लिए तलब किया है. मामन खान पर आपराधिक मामले भी दर्ज हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER