Nuh Violence / हरियाणा के नूंह में दंगों के बाद फिर शुरू होगी धार्मिक यात्रा, हिंदू संगठन ने बुलाई महापंचायत, जुटेंगे 20000 लोग

Zoom News : Aug 13, 2023, 08:40 AM
Nuh Violence: हरियाणा के नूंह में हिंसा के बाद हिंदू संगठन एक बार फिर धार्मिक यात्रा की तैयारी कर रहे हैं. नूंह-पलवल सीमा के पास एक गांव में सर्व हिंदू समाज नाम के संगठन ने महापंचायत बुलाई है. इस पंचायत में ब्रज मंडल धार्मिक यात्रा की रूप-रेखा तैयार की जाएगी. विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के लोग भी महापंचायत में शामिल होंगे. इन्हीं संगठनों ने 31 जुलाई को यात्रा निकाली थी, जिसमें हिंसा हो गई थी. अगली यात्रा की तारीख 28 अगस्त तय की गई है. प्रशासन से अभी इसके लिए इजाजत नहीं ली गई है.

हिंदू संगठनों के नेता लगातार कह रहे हैं कि वे फिर से यात्रा निकालेंगे. नूंह के नलहड़ गांव में यात्रा निकाली जाएगी. पलवल के गांव कीरा में इससे पहले आज पंचायत होगी. पंचायत के लिए पहले पोंडरी गांव को चुना गया था लेकिन यहां प्रशासन ने इजाजत नहीं दी. इसके बाद नई जगह के रूप में कीरा गांव को चुना गया. महापंचायत में नूंह के अलावा फरीदाबाद, पलवल, गुरुग्राम के गांवों के लोगों को भी बुलाया गया है. करीब 20 हजार से ज्यादा लोगों के शामिल होने संभावना है.

महापंचायत से पहले नूंह पुलिस अलर्ट पर

सुबह 10 बजे शुरू होने वाली इस पंचायत में नलहड़ मंदिर के पास ब्रज मंडल की यात्रा की तारीख, यात्रा में शामिल होने वाले लोगों की संख्या और यात्रा के नियम समेत अन्य कई मुद्दों पर चर्चा होगी. इस महापंचायत को लेकर नूंह पुलिस भी अलर्ट पर है. भड़काऊ बयान देने वालों पर नजर रखी जाएगी. महापंचायत से पहले कल हथीन में पुलिस ने फ्लैग मार्च किया. कहा जा रहा है कि महापंचायत के दौरान खुफिया तंत्र की भी नजर होगी, जो महापंचायत की बातों को रिकॉर्ड करेगा. इतना ही नहीं पलवल प्रशासन को भी चंडीगढ़ से इस पर पूरी नजर बनाए रखने के लिए आदेश दिए गए हैं.

31 जुलाई की यात्रा में हिंसा, 6 की हुई मौत

बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद ने 31 जुलाई को धार्मिक यात्रा का आयोजन किया था. यात्रा जब नूंह में एक चौराहे पर पहुंची तो हिंसा हो गई. हिंदू पक्ष का दावा है कि कुछ लड़कों ने यात्रा पर पथराव किया था. वहीं दूसरे पक्ष का कहना है कि यात्रा में शामिल लोग हथियार लहरा रहे थे. हालांकि, पुलिस हिंसा मामले की जांच कर रही है. गुरुग्राम तक फैली हिंसा में 6 लोगों की मौत हो गई और 80 लोग घायल हुए. गुरुग्राम में एक मस्जिद में आगजनी की गई और इमाम की हत्या की गई. इस हत्या को गुरुग्राम से डेढ़ किलोमीटर पर स्थित एक ही गांव के कुछ लड़कों ने अंजाम दिया था. पुलिस ने उन्हें अरेस्ट किया है. इनके अलावा नूंह, मेवात और आसपास के गांवों से भी लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इस बीच यहां 1200 से ज्यादा घरों पर बुल्डोजर चला जमींदोज कर दिया गया है.

मोनू मानेसर की गिरफ्तारी की मांग

बताया जाता है कि नूंह, मेवात और आसपास के मुस्लिम समाज के लोगों में मोनू मानेसर की गिरफ्तारी नहीं किए जाने को लेकर नाराजगी है. यात्रा से पहले उसने सोशल मीडिया पर कथित रूप से एक वीडियो शेयर किया था और यात्रा में शामिल होने का आह्वान किया था. खुद भी वह यात्रा में शामिल होने वाला था. चूंकि मोनू दो मुस्लिम युवकों नासिर-जुनैद की हत्या का आरोपी है, वह 6 महीने से पुलिस की गिरफ्त से बाहर है. मेवात, नूंह और आसपास के लोग लगातार उसकी गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER