Nuh Braj Mandal Yatra / 50 लोगों को मंदिर में जलाभिषेक की इजाजत, साधु-संतों समेत बाहरी भी होंगे शामिल

Zoom News : Aug 28, 2023, 02:10 PM
Nuh Braj Mandal Yatra: नूंह में जलाभिषेक यात्रा को लेकर घमासान मचा है. प्रशासन ने एक तरफ यात्रा निकालने से रोका तो दूसरी तरफ हिंदू संगठन शोभायात्रा निकालने पर अड़े हुए हैं. यात्रा प्रतिकात्मक रखने की बात कही है. इस बीच विश्व हिंदू परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार को नूंह जाने की इजाजत दे दी गई है. उनके साथ कछ अन्य लोग भी नूंह के लिए निकले हैं. वे नल्हड़ मंदिर में जाकर जलाभिषेक करेंगे. पुलिस सुरक्षा के बीच उन्हें दर्शन के लिए ले जाया गया है. 

जिलाभिषेक के लिए 51 सदस्यों को मिली अनुमति

हिंदू संगठनों से जुड़े 51 सदस्यों को जलाभिषेक करने की अनुमति मिल गई है। शोभायात्रा में शामिल अधिकतर लोगों को बस में बैठाकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मंदिर ले जाया गया है। इस प्रतिनिधि मंडल की अगुवाई महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव जी महाराज हरि मंदिर आश्रम पटौदी संचालक कर रहे हैं।

1 सुरेंद्र सिंह उर्फ पिंटू उजीना

2 अरुण जैलदार 52 पाल चौधरी

3  मुनेश फौजी उजीना

4  चंदन सिंह उजीना

5  सुरेंद्र सिंह आर्य पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा एवम गौसेवा सेवा आयोग हरियाणा

6  योगेश शर्मा हिलालपुर

7  रमेश मानूबास

8  श्याम सुंदर पिनगवां आरएसएस

9 जसवंत गोयल पिनगवां भाजपा

10  सुनील तावडू

11 अरुण सिंह उजीना सोहना विधायक संजय सिंह के छोटे भाई

12 जगदेव दूबालू

13 दलबीर पूर्व सरपंच छपेडा

14  पंडित ओमबीर कलियाका

15 हरकेश पूर्व सरपंच उजीना सहित 51 लोगों को अनुमति दी गई है। स्वामी धर्मदेव अपनी गाड़ी से ही नलह्रेश्वर मंदिर पहुंचे।

बजरंग दल कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया

नूंह में होने वाली ब्रज मंडल यात्रा में शामिल होने जा रहे बजरंग दल कार्यकर्ताओं को बहादुरगढ़ पुलिस ने हिरासत में लिया। सेक्टर 6 स्थित देवी मंदिर में एकत्रित होकर कार्यकर्ता नूंह जा रहे थे। करीब  दो दर्जन कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया है। वहीं, नजफगढ़ रोड पर स्थित बालाजी मंदिर में भी बजरंग दल कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया। झज्जर जिले में माहौल न बिगड़े इसलिए पूरे जिले में धारा 144 लगाई गई है।

गुरुग्राम में हिन्दू नेताओं को किया गया हाउस अरेस्ट

नूंह जलाभिषेक यात्रा से पहले हिन्दू नेता किए गए नज़रबंद। गुरुग्राम में हिंदू नेताओं को किया गया हाउस अरेस्ट। गुरुग्राम में कुलभूषण भारद्वाज के घर पर पुलिस तैनात। कुलभूषण ने कहा- ये औरंगज़ेब का शासन है। बता दें कि नूंह हिंसा के बाद दो महापंचायत में कुलभूषण भारद्वाज पर हेट स्पीच की दो FIR दर्ज हैं।

इंटरनेट बैन, ड्रोन से रखी जा रही नजर

अधिकारियों ने कहा कि नूंह और आसपास के इलाकों में भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है और दंगा-रोधी वाहन और ड्रोन तैनात किए गए हैं। एहतियात के तौर पर, नूंह जिला प्रशासन ने पहले ही सोमवार को शैक्षणिक संस्थानों और बैंकों को बंद करने का आदेश दिया था और इसके साथ ही मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं को भी निलंबित कर दिया है और सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील जिले में निषेधाज्ञा लागू कर दी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER