खुलासा / मंडेला को नेता नहीं मानते ट्रंप, नीचा दिखाने के लिए ओबामा के हमशक्ल को दी नौकरी

News18 : Sep 09, 2020, 09:18 AM
Delhi: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक दशक से भी ज्यादा वक़्त तक निजी वकील रह चुके माइकल कोहेन (Michael Cohen) ने अपनी किताब डिसलॉयल: अ मेमोयर में कई बड़े खुलासे किये हैं। उन्होंने आरोप लगाया है कि ट्रंप दुनिया के अश्वेत नेताओं के लिए अक्सर नस्लीय टिप्पणी करते थे। इसके अलावा ट्रंप नेल्सन मंडेला और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से बेहद नफरत करते हैं। कोहेन की किताब के आधार पर न्यूयॉर्क टाइम्स में एक लेख छपा है जिसमें कहा गया है कि किताब में ट्रंप को लालची और कानून में भरोसा न रखने वाला इंसान बताया गया है।

किताब के मुताबिक- ट्रंप विरोध करने वाले के खिलाफ कोई भी हथकंडा अपना सकते हैं। ट्रंप रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन तानाशाही की तारीफ करते हैं जबकि ओबामा का नाम आते ही भड़क जाते हैं। किताब के मुताबिक- ट्रंप के मन में ओबामा के लिए इतनी नफरत थी कि उन्होंने ओबामा जैसे दिखने वाले एक शख्स को नौकरी पर रखा था। कोहेन ने एक वीडियो भी रिकॉर्ड किया, जिसमें वह उस शख्स को नौकरी से निकालते दिख रहे हैं। यह सब उन्होंने ओबामा और अश्वेत लोगों की बेइज्जती कर खुद के मंत के संतोष के लिए किया था। 

कोहेन लिखते हैं- फर्जी ओबामा रखने की यह बात 2012 की है। ट्रंप रिपब्लिकन प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट मिट रॉम्नी के लिए प्रचार कर रहे थे। यह वीडियो को उस साल रिपब्लिकन के कन्वेन्शन में दिखाया जाना था। उनके मुताबिक ट्रंप ने कई बार अश्वेतों के बारे में अपनी गलत सोच जाहिर की है। उनकी संस्कृति और संगीत तक का अपमान किया। कोहेन ने लिखा है कि एक बार तो दक्षिण अफ्रीका को गोरों की गुलामी से आजादी दिलाने के लिए आंदोलन चलाने वाले नेल्सन मंडेला को नेता मानने तक से इनकार कर दिया था। कोहेन ट्रंप को कोट करते हुए लिखते हैं- अश्वेतों के शासन वाला कोई भी एक ऐसा देश बता दें जो बेकार न हो। ट्रंप ने अपने रियलिटी टीवी शो द अप्रेंटिस में अश्वेत कंटेस्टेंट क्वैम जैक्सन के बारे में भी अपमानजनक टिप्पणी की थी।

उनके अंदर अश्वेत सेलेब्रिटीज और खिलाड़ियों के लिए भी कुछ ऐसे ही ख्याल थे।कोहेन ने किताब में 2016 की वह बात भी बताई है, जब ट्रंप के साथ अफेयर होने का दावा करने वाली एडल्ट स्टार को पैसे देने में मोलभाव किया गया था। उन्होंने बताया कि ट्रंप ऑर्गनाइजेशन से जुड़े अधिकारी ने उनसे इस पर बात की थी। ट्रंप ने 2016 के रिपब्लिकन प्राइमरी के दौरान राष्ट्रीय जांच कमेटी की रिपोर्ट को हथियार की तरह इस्तेमाल किया था। कोहेन की किताब में किए गए दावों को ट्रंप की प्रेस सेक्रेटरी कैली मैकनेनी ने बेबुनियाद बताया है। उन्होंने कहा- माइकल कोहेन बदनाम वकील हैं। उन्होंने कांग्रेस (संसद) से झूठ बोला। वे पहले ही अपना भरोसा खो चुके हैं। अगर वह अपने झूठ से फायदा उठाने की नई कोशिश कर रहे हैं तो इसमें कोई हैरानी नहीं है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER