विदेश / 2021 के शुरुआती 6 महीनों में ट्रंप ने रिपब्लिकन पार्टी के लिए ऑनलाइन जुटाए ₹416 करोड़

Zoom News : Aug 01, 2021, 08:39 AM
वाशिंगटन: इस साल की शुरुआत में अमेरिका की सत्ता डोनाल्ड ट्रंप के हाथ से चली गई थी। इसके बाद उनको ज्यादातर बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स ने बैन कर दिया, फिर भी वो रिपब्लिकन पार्टी के सबसे बड़े फंडराइजर बनकर उभरे। जिसके तहत उन्होंने 2021 के शुरुआती महीनों में पार्टी के लिए 56 मिलियन डॉलर ऑनलाइन जुटाए। इस संबंध में पार्टी ने शुक्रवार को पूरे अभियान की रिपोर्ट फाइल की थी।

अमेरिकी मीडिया के मुताबिक रिपब्लिकन पार्टी के लिए कई नेता चंदा इकट्ठा कर रहे थे, लेकिन ट्रंप ने सबको पीछे छोड़ दिया। उन्होंने सारी राशि को WinRed के जरिए इकट्ठा किया। इसके अलावा ट्रम्प ने दो नई राजनीतिक कार्रवाई समितियों में सीधे 21 मिलियन डॉलर से अधिक जुटाए, जिन्हें वो नियंत्रित करते हैं। ये ऑनलाइन फंड इकट्ठा करने के डेटा WinRed से आते हैं, जिसने शनिवार को विस्तृत रिपोर्ट जारी की।

दो बड़े झटके भी लगे

वहीं दूसरी ओर शुक्रवार को ट्रंप को दो बड़े झटके लगे। जहां पहले न्याय विभाग ने उनके छह साल के टैक्स रिकार्ड की जांच को हरी झंडी दे दी। ऐसे में अब संसदीय समिति टैक्स रिकॉर्ड की जांच करेगी। अगर उसमें कुछ भी हेराफेरी मिली, तो ट्रंप पर कार्रवाई होगी। वहीं दूसरा मामला राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ा है, जहां एक रिकॉर्ड सार्वजनिक हुआ। जिससे पता चला कि चुनाव परिणाम पलटने के लिए ट्रंप ने अधिकारियों पर दबाव डाले थे। इसको लेकर पर्याप्त सबूत भी मौजूद हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER