अमेरिका / चुनाव में रूसी दखल की रिपोर्ट से ट्रंप को झटका, विकीलीक्स पर भी गंभीर आरोप

AMAR UJALA : Aug 20, 2020, 08:55 AM
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से सिर्फ ढाई माह पूर्व आई सीनेट की खुफिया मामलों की समिति की रिपोर्ट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जोर का झटका दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस ने रिपब्लिकन पार्टी के सियासी मामलों के प्रबंधक पॉल मैनफोर्ट और विकीलीक्स के जरिए 2016 के चुनाव को प्रभावित किया है।


रिपोर्ट में ट्रंप के चुनाव अभियान में रूस के साथ संपर्कों को गंभीर खतरा बताया गया है।

माना जा रहा है कि आगामी चुनाव में यह रिपोर्ट एक बड़ा मुद्दा बनेगी। सबसे प्रमुख बात यह है कि अमेरिकी सीनेट संसद का उच्च सदन है जहां ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत हैै और इसी सदन की समिति ने ट्रंप के विरुद्ध यह रिपोर्ट दी हैै।

रिपोर्ट में कहा गया है कि विकीलीक्स ने ट्रंप को मिली रूसी मदद में अहम भूमिका निभाई और वह जानती थी कि यह सब रूसी खुफिया एजेंसी द्वारा किया जा रहा है। इस अभियान को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की देखरेख में चलाया गया ताकि कंप्यूटर नेटवर्क हैक करवाकर ऐसी जानकारियां फैलाई जाएं जिनसे हिलेरी को नुकसान हो।

इस पूरे अभियान में रूस के मैनफोर्ट ने मदद की। रिपब्लिकन अगुआई वाली करीब 1,000 पन्नों की पांचवीं व अंतिम रिपोर्ट बताती है कि कैसे ट्रंप की ओर से रूस ने अमेरिकी चुनाव में दखल करने की आक्रामक कोशिशें कीं।

 

रूसी दखल के सबूत नहीं जुटा पाए राबर्ट मुलर

यह रिपोर्ट एक द्विदलीय जांच का परिणाम है जो आगामी तीन नवंबर के चुनाव पर कितना असर डालेगी, यह आने वाला समय बताएगा। सीनेट की इस रिपोर्ट से पहले अमेरिकी चुनाव में रूसी दखल की जांच विशेष जांचकर्ता रॉबर्ट मूलर ने भी की थी लेकिन दो साल की जांच के बाद वह रूसी हस्तक्षेप के सुबूत नहीं जुटा पाए थे और नतीजे पर पहुंचे बगैर उन्होंने जांच बंद कर दी थी।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER