देश / यहां हुआ ढाई किलो का नींबू, देखकर सब हैरान, किसान करवायेगा गिनीज बुक में शामिल

Zoom News : Dec 27, 2020, 09:12 AM
हरियाणा के हिसार के मंडी के आदमपुर के किशनगढ़ गाँव के किसान विजेंद्र थोरी के खेत में एक चमत्कारिक चमत्कार हुआ है। जहां एक पौधे में तरबूज के आकार के नींबू होते हैं। इस मामले को सुनकर आपको आश्चर्य होगा, लेकिन यह बिल्कुल सच है।  दरअसल, किशनगढ़ के किसान विजेंद्र थोरी के खेत में तरबूज के आकार के नींबू लगाए जा रहे हैं, जिन्हें देखने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं। वे नींबू के साथ भी जाते हैं। जानकारी के अनुसार, किसान के पौधे पर ढाई से 3.50 किलोग्राम नींबू लगाया जा रहा है। इतने बड़े आकार के नींबू को देखकर हर कोई हैरान है। जल्द ही, किसान विजेंद्र थोरी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में पंजीकरण के लिए आवेदन करेंगे।

किसान विजेंद्र उर्फ ​​विजय थोरी का कहना है कि कुछ साल पहले वह पंजाब से अपनी 7 एकड़ जमीन लेकर आए थे और किन्नू का पौधा लगाया था। उन्होंने बीच-बीच में माल्टा, मौसमी और नींबू के पौधे लगाए। किन्नू के अलावा नींबू दिखाई देने लगे हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि पेड़ पर दिखने वाले नींबू काफी बड़े होते हैं।

जब ग्रामीणों ने पेड़ से नींबू को तोड़ा और कांटे पर रखा, तो उसका वजन 2 किलो 464 ग्राम था। किसान विजेंद्र उर्फ ​​विजय थोरी ने बताया कि पौधे को पूरी तरह से जैविक खाद दिया गया है। यही कारण है कि नींबू का वजन इतना बढ़ गया है। पेड़ पर नींबू की चर्चा सुनने के लिए बड़ी संख्या में ग्रामीण पहुंच रहे हैं। तस्वीरें ग्रामीण लाइम के साथ भी क्लिक की जाती हैं।

इतने सारे नींबू देखकर हर कोई हैरान है। किसान विजेंद्र थोरी का कहना है कि जैविक खाद के इस्तेमाल से निश्चित रूप से नींबू का आकार बढ़ा है। वह खुद इस बारे में हैरान हैं। किसान विजेंद्र उर्फ ​​विजय थोरी का दावा है कि आज तक इस तरह के नींबू नहीं पाए गए हैं। इसके अलावा, मुझे नहीं पता कि यह किस प्रकार की है। कुछ लोग कहते हैं कि इस तरह के नींबू इज़राइल में पाए जाते हैं, लेकिन यह एक अद्भुत बात है कि इतने बड़े नींबू देखे गए हैं।

किसान कहता है कि मैंने इस किस्म को हर जगह दिखाया लेकिन किसी भी डॉक्टर को पता नहीं चला कि यह किस प्रकार का नींबू है। इतना ही नहीं, इस तरह के आकार का यह नींबू पथरी के रोगियों के लिए रामबाण साबित हो रहा है। किसान विजेंद्र किशनगढ़ का दावा है कि पूरे गाँव में एक भी पथरी का मरीज नींबू पानी नहीं पी रहा है। किसान का कहना है कि जैसे ही लोगों को इस नींबू के बारे में पता चला, लोग न केवल कई गांवों और शहरों से बल्कि अन्य राज्यों से भी नींबू लेने आ रहे हैं। इस नींबू के रस को पहली बार पीने से पथरी के रोग से राहत मिलती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER