दुनिया / ढाई करोड़ की पेंटिंग एयरपोर्ट पर भूल गया, सफाईकर्मियों ने कूड़ा समझकर फेंक दिया डस्टबिन में फिर...

Zoom News : Dec 12, 2020, 02:04 PM
जर्मनी में हवाई अड्डे पर एक फ्रांसीसी डॉक्टर और मेडिकल विद्वान यवेस तुंगु की एक बहुत महंगी पेंटिंग को एक व्यापारी भूल गया, जिसके बाद आप भी यह जानकर चौंक जाएंगे कि लगभग 2.5 करोड़ की पेटिंग के साथ क्या हुआ। हवाई अड्डे पर सफाईकर्मियों ने इसे कूड़ेदान में फेंक दिया। बता दें कि यह कोई मामूली पेंटिंग नहीं थी और इसकी कीमत लगभग 2,50,71,022 रुपये थी। 

वास्तव में, जब व्यवसायी डसेलडोर्फ हवाई अड्डे पर फ्रांसीसी सर्जन यवेस टंग के पेटिंग के साथ इजरायल के लिए उड़ान भरने के लिए पहुंचे और विमान में सवार हुए, तो वह चेक-इन काउंटर पर इसे भूल गए। उन्होंने महसूस किया कि विमान तब तक उड़ान भर चुका था जब तक उसे एहसास नहीं हो गया था कि उसने पेटिंग नहीं ली है। बहुत महंगी पेंटिंग एक फ्लैट कार्डबोर्ड बॉक्स में पैक की गई थी।

इज़राइल में उतरने पर, उसने पश्चिमी जर्मन शहर डसेलडोर्फ में पुलिस से संपर्क करने का प्रयास किया और पेटिंग से संबंधित कई ईमेल भेजे। काफी तलाश के बाद भी पेंटिंग कहीं नहीं मिली। व्यवसायी बहुत परेशान हो गए क्योंकि इसकी कीमत 2.5 करोड़ थी। इससे वह बहुत निराश हो गया। इसके बाद, व्यवसायी का भतीजा पेंटिंग को खोजने की कोशिश करने लगा। बेल्जियम से यात्रा करने के बाद, वह हवाई अड्डे के पास पुलिस स्टेशन पहुंचे और पेंटिंग खो जाने की शिकायत दर्ज कराई।

चूंकि पेंटिंग काफी महंगी थी, इसलिए यह मामला एयरपोर्ट पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर माइकल डिट्ज तक पहुंच गया और उन्होंने इसकी जांच शुरू कर दी। उन्होंने हवाई अड्डे पर सफाई करने वाली कंपनी से संपर्क किया और हवाई अड्डे के परिसर में सभी रीसाइक्लिंग कंटेनरों को फिर से भरना शुरू कर दिया। पुलिस अधिकारी की मेहनत रंग लाई। इंस्पेक्टर माइकल डिट्ज ने हवाई अड्डे के कागज अपशिष्ट कंटेनरों की अच्छी तरह से खोज करने के बाद कचरे से पेंटिंग को बरामद किया। थोड़ी क्षति के साथ, जर्मन पुलिस उसे बचाने में कामयाब रही।

आपको बता दें कि 1900 से 1955 तक रहने वाले यवेस तुंगु अपने आसान ऑपरेशन और मेडिकल क्षेत्र में विद्वान के लिए जाने जाते थे। उनके समकालीनों में सल्वाडोर डाली, जोन मिरो और मैन रे थे। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER