NIA Raid / जम्मू-कश्मीर में एनआईए की छापेमारी में TRF के दो सदस्य गिरफ्तार, रच रहे थे बड़ी वारदात की साजिश

Zoom News : Oct 10, 2021, 10:01 PM
NIA Raid: राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने रविवार को जम्मू कश्मीर में छापेमारी के दौरान द रेसिसटेंस फ्रंट (TRF) के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया। इनके नाम तौसीफ अहमद वानी निवासी बारामुला और फ़ैज़ अहमद खान निवासी अनंतनाग बताए गए हैं। अब तक की पूछताछ के दौरान लश्कर-ए-तैयबा और टीआरएफ की नई साजिश का भंडाफोड़ हुआ है। एनआईए के मुताबिक, अपने पाकिस्तानी आकाओं के इशारे पर आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के साथ मिलकर ये लोग बड़ी वारदात की साजिश रच रहे थे। इनका मकसद स्थानीय लोगों में भय फैलाना था। रविवार की छापेमारी के दौरान अनेक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पेनड्राइव आदि बरामद हुए।

बता दें कि एनआईए ने रविवार को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर, सोपोर और अनंतनाग में 15 से ज्यादा जगहों पर छापेमारी की। यह छापेमारी आतंकवादी गतिविधियों को लेकर की गई थी और इसमें आतंकी पत्रिका ‘वॉइस ऑफ हिंद’ का मामला भी शामिल था।

इससे पहले एनआईए सूत्रों ने बताया था कि यह छापेमारी रविवार सुबह श्रीनगर सोपोर और अनंतनाग में संदिग्ध आरोपियों के ठिकानों पर की गई। एनआईए के आला अधिकारी ने बताया कि आतंकवादी गतिविधियों को लेकर प्रतिबंधित आतंकी संगठन आईएसआईएस के आकाओं के इशारे पर वॉइस ऑफ हिंद नाम की इलेक्ट्रॉनिक पत्रिका का प्रचार प्रसार किया जा रहा है। इस पत्रिका के तहत भारत के युवाओं को गुमराह कर उन्हें आतंकी गतिविधियों में शामिल किया जा रहा है।

पत्रिका पर क्यों हुई छापेमारी?

एनआईए ने पिछले दिनों जम्मू कश्मीर में जो छापेमारी की थी, उस दौरान इस पत्रिका से जुड़े अनेक लोगों का खुलासा हुआ था और यह भी पता चला था कि आईएसआईएस के आकाओं के इशारे पर पत्रिका का अहम काम जम्मू कश्मीर से भी किया जा रहा था। एनआईए ने इस मामले में गिरफ्तार लोगों से एक आईईडी भी बरामद की थी। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER