Bhinmal Jalore News / जालोर जिले में में गाय के बछड़े को निकालने के लिए उतरे दो जनों की कुएं में दम घुटने से मौत

Zoom News : Aug 17, 2020, 08:51 PM
एसडीआरएफ टीम ने ऑक्सीजन सिलेण्डर लगाकर कुएं में उतरकर शव व मृत गाय का बछड़ा निकाला

कुएं में जहरीली गैस से दोनों की हुई मौत 

भीनमाल | जसवंतपुरा तहसील क्षेत्र के समीप डोरडा गांव में रविवार को कृषी कुएं में जहरीले गैस से दो जनों की मौत हो गई। मौत से गांव में शोक लहर फैल गयी। दोनों व्यक्ति गाय के बछड़े को बचाने के लिए कुएं में उतरे थे। लेकिन जहरीली गैस होने से दोनों की मौत गयी।

डोरडा गांव में दो जने गाय के बछड़े को बचाने के लिए कुएं में उतरे थे, लेकिन कुएं में जहरीले गैस होने से दोनों बेहोश हो गए और उनकी मौत हो गई। गांव वालों ने घटना की सूचना प्रशासन को दी। प्रशासन ने मौके पर पहुच घटना की जानकारी एसडीआरएफ को दी। एसडीआरएफ टीम मौके पर पहुंचकर रेस्क्यु कर दोनो व्यक्तियों के शव व गाय के बछड़े को बाहर निकाला। पुलिस ने मामला दर्ज कर पोस्टमार्टम कर शव परिजनों को सुपुर्द किया। घटना की सूचन मिलते ही बड़ी संख्या में ग्रामीणों की भीड़ जुट गई। जानकारी मिलते ही एसडीएम शैलेन्द्रसिंह, रानीवाड़ा डीएसपी रतनलाल व तहसीलदार रामलाल मीणा भी मौके पर पहुंचे। जसवंतपुरा थानाधिकारी शाबिर मोहम्मद ने बताया कि डोरड़ा गांव की सरहद में स्थित कृषि कुएं पर डोरड़ा निवासी रतनसिंह (35) पुत्र रावताराम रावणा राजपूत व केवाराम (55) पुत्र प्रहलादराम भील दोनों कुएं में उतरे थे। कुएं में खारा पानी होने की वजह से कुएं का उपयोग कम ही हो रहा था। दोनों ही जने कुएं में उतरे एवं अन्दर जहरीले गैस होने से दोनों बेहोश हो गए। दम घुटने से दोनों की मौत हो गई। पुलिस का कहना है कि मृतकों के परिजनों की ओर से पेश रिपोर्ट में दोनों व्यक्ति मोटर ठीक कर रहे थे, उस दौरान कुएं में गिर गए। जिससे उनकी मौत हो गई। जबकि ग्रामीणों ने बताया कि दोनों व्यक्ति कुएं में गाय के बछड़े को बाहर निकालने के लिए अन्दर पहुंचे थे, लेकिन जहरीले गैस होने की वजह से दोनों की मौत हो गई। पुलिस ने दोनों मृतकों के शव का पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सुपुर्द किया। पुलिस का कहना है कि  दोनों की मौत दम घुटने सेे या डूबने से हुई है वह पोस्टमार्टम रिपोर्ट में ही खुलासा होगा।

एसडीआरएफ टीम ने रेस्क्यू कर शव व बछड़े को निकाला बाहर

एसडीआरएफ टीम के कमाण्डर गुलाबाराम ने बताया कि

आईपीएस कमांडेंट डॉ अमृता दुहान की सूचना पर डोरडा गांव में एसडीआरएफ टीम पहुची। यहां कृषी कुएं पर पहुंचकर ऑक्सीजन सिलेण्डर व मास्क पहनकर टीम ने रेस्क्यु किया। टीम ने रस्स्यिों के सहारे एक-एक करके ऑक्सीजन गैस सिलेण्डर व मास्क बांध कर कुएं में उतरे। ओर काफी मशक्कत के बाद दोनों के शव व मृत गाय के बछड़े को बाहर निकाला गया। गुलाबाराम ने बताया कि प्रशासन ने बाड़मेर केयर्न एनर्जी से ऑक्सीजन सिलेण्डर व मास्क मंगवाएं, उसके बाद ही शव को बाहर निकाला जा सका। 

एक को डूबता देख दूसरा भी उतरा अंदर 

जानकारी के अनुसार डोरड़ा गांव ने कृषि कुएं पर गाय के बछड़े को बाहर निकालने के लिए एक व्यक्ति पहले कुएं में उतरा था। उस व्यक्ति को डूबता देख, उसे बचाने के लिए दूसरा व्यक्ति भी कुएं में उतरा, लेकिन वह भी बेहोश होकर डूब गया। कुएं में जहरीले गैस से दम घुटने से  दोनों की मौत हो गई।

60 फीट गहरा था कुआं, पंप से निकाला पानी

हादसा डोरडा निवासी रावतालाल के खेत के कुएं पर हुआ। यह कुआं करीब 60 फीट गहरा था। उसमें बारिश का पानी जमा था। हादसे के बाद पंप से पानी निकाला गया,लेकिन दोनों के शवों को ग्रामीण नहीं निकाल सके। आखिर एनडीआरएफ की टीम बुलानी पड़ी। जिसके बाद दोनों शवव बछड़े को बाहर निकाला जा सका।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER