देश / Aadhaar को लेकर UIDAI ने जारी किया ये अलर्ट, आपको भी जानना है जरूरी

Zee News : May 20, 2020, 05:18 PM
नई दिल्लीः आधार कार्ड को जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटीफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने सोशल मीडिया पर लोगों के लिए एक अलर्ट जारी किया है। यूआईडीएआई ने ट्विटर के जरिए ये घोषणाएं की हैं। यूआईडीएआई ने कहा है कि उसके रजिस्ट्रार कई राज्यों में आधार से जुड़ी सेवाओं को शुरू करने जा रहे हैं। यह सेवाएं उन राज्यों या फिर जिलों में शुरू होंगी जहां पर लॉकडाउन 4।0 के तहत जारी हुई गाइडलाइंस में मंजूरी मिली होगी। इसके अलावा लोग घर बैठे ही राशन कार्ड को आधार से लिंक कर सकेंगे।

यहां से बुक कर सकेंगे अप्वाइंटमेंट

कोई भी व्यक्ति जो आधार कार्ड में किसी तरह का बदलाव कराना चाहता है वो ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट ले सकता है। इसके लिए लोगों को  https://appointments.uidai.gov।in/bookappointment.aspx  पर जाकर के या फिर एम आधार ऐप से कर सकते हैं। हालांकि अप्वाइंटमेंट के बाद आधार केंद्र पर सामाजिक दूरी के नियम का पूरी तरह से पालन करना पड़ेगा।

ऑनलाइन कर सकते हैं राशन कार्ड को लिंक

राशन कार्ड (Ration Card) को आधार (Aadhaar) से लिंक कराने की तारीख 30 सितंबर 2020 तक बढ़ा दी गई है। लिंक नहीं होने पर भी राशन कार्डधारक को राशन मिलता रहेगा। केंद्रीय खाद्य मंत्रालय (Food Ministry) के मुताबिक, लिंकिंग प्रोसेस में देरी होने पर भी राशन कार्डधारक को राशन दिया जाएगा। मंत्रालय ने साफ किया कि किसी का राशन कार्ड आधार नंबर से नहीं जुड़े होने के कारण रद्द नहीं किया जाएगा। बल्कि उसके हक का राशन उसे ही मिलेगा।

आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, गोवा, झारखंड, त्रिपुरा, बिहार, उत्तर प्रदेश, पंजाब हिमाचल प्रदेश और दमन-दीव में पहले ही योजना लागू है।

आधार से राशन कार्ड लिंक करने का प्रोसेस

सबसे पहले आधार जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट- uidai।gov।in पर जाए।

'Start Now' ऑप्शन पर क्लिक करें।

अपनी एड्रेस डिटेल- जिला और राज्य भरें।

उपलब्ध विकल्पों में से 'Ration Card' बेनिफिट टाइप का चयन करें।

'Ration Card' स्कीम को चुनें।

अपना राशन कार्ड नंबर, आधार नंबर, ई-मेल एड्रेस और मोबाइल नंबर दर्ज करें।

आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर वन-टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा। OTP भरें। इसके बाद स्क्रीन पर प्रोसेस पूरा होने का एक नोटिफिकेशन नजर आएगा।

इसे पोस्ट करें, आपका आवेदन वेरिफाइ हो जाएगा और सफलतापूर्वक वेरिफिकेशन के बाद राशन कार्ड से आधार कार्ड लिंक्ड हो जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER