देश / कोविशील्ड को मान्यता न देना भेदभावपूर्ण नीति: भारत

Zoom News : Sep 21, 2021, 06:24 PM
नई दिल्ली: भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कोविशील्ड को मान्यता ने देने पर सख्त ऐतराज जताया है। श्रृंगला का कहना है कि कोविशील्ड को मान्यता ने देना भेदभावपूर्ण नीति है। उन्होंने कहा कि इस कारण से यूके की यात्रा करने वाले हमारे नागरिकों को ये नीतिप्रभावित करती है। विदेश मंत्री ने ब्रिटेन के नए विदेश सचिव के समक्ष इस मुद्दे को मजबूती से उठाया है।

पीएम संयुक्त राष्ट्र में उठाएंगे मुद्दा

हर्ष श्रृंगला ने कहा कि मुझे बताया गया है कि उनकी ओर से आश्वासन दिए गए हैं कि इस मुद्दे को सुलझा लिया जाएगा। भारत के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थाई सदस्यता के प्रयास पर विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला ने कहा कि प्रधानमंत्री अपने संबोधन में ये जिक्र जरूर करेंगे की संयुक्त राष्ट्र में रिफॉर्म कैसे हो सकता है, इसकी जरूरत है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के मुद्दों पर जरूर चर्चा होगी।

24 सितंबर को अपनी द्विपक्षीय बैठक

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि हर 24 सितंबर को अपनी द्विपक्षीय बैठक में PM मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करेंगे। दोनों देशों के बीच ग्लोबल पार्टनरशिप को आगे बढ़ाने, व्यापार, रक्षा और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने आदि पर चर्चा होने की उम्मीद है। पीएम मोदी बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन द्वारा आयोजित COVID-19 वैश्विक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

पीएम मोदी बड़ी कंपनियों के सीएओ के साथ बैठक करेंगे

विदेश सचिव ने कहा कि भारत में निवेश को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका की कुछ बड़ी कंपनियों के CEO के साथ बैठक करेंगे। 25 सितंबर को प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री सीमा पार आतंकवाद, कोविड और जलवायु परिवर्तन से निपटने के वैश्विक प्रयास, बहुपक्षीय संस्थान में सुधार की ज़रूरत जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात करेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER