विदेश / 22 नवंबर से कोवैक्सीन को यूके में मिलेगी मान्यता, नहीं होगी सेल्फ आइसोलेशन की ज़रूरत

Zoom News : Nov 09, 2021, 03:53 PM
लंदन: ब्रिटेन सरकार (Britian Government) ने कहा कि भारत के ‘कोवैक्सीन’ वैक्सीन (Covaxin) को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए मंजूर कोविड-19 वैक्सीनों (Covid Vaccine) की सूची में 22 नवंबर को शामिल किया जाएगा. इसका मतलब ये हुआ कि जिन लोगों ने भारत बायोटेक (Bharat Biotech) द्वारा निर्मित ‘कोवैक्सीन’ की दोनों डोज ली हैं, उन्हें ब्रिटेन (Britain) आने के बाद क्वारंटीन (Quarantine) में नहीं रहना होगा. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ‘कोवैक्सीन’ को आपात स्थिति में इस्तेमाल के लिए स्वीकृत वैक्सीन की सूची (ईयूएल) में पहले ही शामिल कर चुका है.

WHO की मंजूरी के बाद ब्रिटेन ने ये कदम उठाया है. भारत में निर्मित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका (Oxford-AstraZeneca ) के कोविड-19 रोधी वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ (Covishield) को ब्रिटेन में मंजूर वैक्सीनों की सूची में पिछले महीने शामिल किया गया था. भारत के लिए ब्रितानी उच्चायुक्त एलेक्स एलिस (Alex Ellis) ने सोमवार को ट्वीट किया, ‘ब्रिटेन आने वाले भारतीय यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. कोवैक्सीन समेत WHO की आपात सूची में शामिल कोविड-19 रोधी वैक्सीन लगवा चुके यात्रियों को 22 नंवबर से क्वारंटीन में नहीं रहना होगा.’ यह फैसला 22 नवंबर तड़के चार बजे से लागू होगा.

चीनी वैक्सीनों को भी मंजूरी देगा ब्रिटेन

‘कोवैक्सीन’ के अलावा WHO के ईयूएल में शामिल चीन (China) के ‘सिनोवैक’ (Sinovac) और ‘सिनोफार्म’ (Sinopharm) वैक्सीनों को भी ब्रिटेन सरकार के मान्यता प्राप्त वैक्सीनों की सूची में शामिल किया जाएगा. इन्हें शामिल किए जाने के बाद संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और मलेशिया (Malaysia) से ब्रिटेन यात्रा करने वाले फुली वैक्सीनेटेड लोगों को काफी राहत मिलेगी. इन मुल्कों में चीनी वैक्सीनों के जरिए लोगों का वैक्सीनेशन किया गया है. इन यात्रियों को अब यात्रा से पहले कोविड टेस्ट और ब्रिटेन पहुंचने पर 8 दिनों तक सेल्फ आइसोलेशन से राहत दी जाएगी.

ब्रिटिश मंत्रियों ने कही ये बात

ब्रिटेन के परिवहन मंत्री ग्रांट शैप्स (Grant Shapps) ने कहा, ‘हम वैश्विक महामारी से उबर रहे हैं और मान्यता प्राप्त अंतरराष्ट्रीय वैक्सीनों की संख्या में विस्तार कर रहे हैं. ऐसे में आज की घोषणा अंतरराष्ट्रीय यात्रा पुन: आरंभ करने की दिशा में अगला कदम है.’ ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद (Sajid Javid) ने कहा, ‘लाल सूची (रेड लिस्ट) और क्वारंटीन सिस्टम हमारी सीमाओं की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है और जैसा कि हमने कहा है, यदि आवश्यकता हुई तो हम देशों को लाल सूची में शामिल डालने में संकोच नहीं करेंगे.’ ब्रिटिश सरकार ने इंग्लैंड आने वाले सभी 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए भी यात्रा नियमों को सरल बनाया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER