विदेश / यूके काबुल से नागरिकों को निकालने का अपना अभियान आज करेगा समाप्त: सेना

Zoom News : Aug 28, 2021, 04:34 PM
लंदन: अफगानिस्तान में निकासी अभियान की समय सीमा के बीच ब्रिटेन अपना निकासी अभियान चार दिन पहले ही खत्म कर रहा है। ब्रिटेन के रक्षा सचिव बेन वालेस ने शुक्रवार को कहा कि तालिबान द्वारा 31 अगस्त की समय सीमा से चार दिन पहले अफगानिस्तान में उसका निकासी मिशन कुछ ही घंटे में खत्म हो जाएगा।

स्काई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बीच काबुल एयरपोर्ट के पास दो बम धमाके हुए। एक धमाका एयरपोर्ट के पास स्थित बैरन होटल के क़रीब हुआ था, जिसके बाद ब्रिटेन सरकार ने निकासी मिशन को खत्म करने का फैसला लिया। यह बम धमाका आतंकवादी समूह आईएसआईएस के द्वारा किए गए, जिसमें 13 अमेरिकी सैनिक और 78 अफगान मारे गए।

बेन वालेस ने स्काई न्यूज को बताया कि हवाई अड्डे के पास बैरन होटल में काबुल में मुख्य प्रसंस्करण केंद्र को बंद करने के बाद निकासी मिशन कुछ ही घंटे में खत्म हो जाएगा। यूके समय अनुसार आज सुबह 4.30 बजे बैरन होटल को बंद कर दिया और प्रसंस्करण केंद्र को भी बंद कर दिया है। अभी भी लगभग 1,000 लोग हवाई क्षेत्र के अंदर हो सकते हैं और हम उन लोगों को भीड़ में ढूँढ़ने का रास्ता खोजेंगे।

रक्षा सचिव बेन वालेस ने कहा कि दुख की बात यह है कि हर किसी को बाहर नहीं निकल पाए। खतरा स्पष्ट रूप से बढ़ने वाला है क्योंकि हम बहुत से लोगों को छोड़ कर जा रहे है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि लगभग 600 लोग सैन्य ट्रांसपोर्टरों में सवार हो जाएगे।

रक्षा सचिव ने कहा कि हवाईअड्डे पर लगभग 1,000 यूके सैनिक पैकिंग शुरू कर देंगे और आज अंतिम निकासी के बाद निकल जाएंगे। स्काई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, वह इस बात की पुष्टि नहीं करेंगे कि वे अमेरिका द्वारा निर्धारित 31 अगस्त की समय सीमा तक काबुल में रहेंगे या नहीं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER