Russia-Ukraine War / रूसी जासूस होने के शक में यूक्रेन ने अपने अधिकारी को मार डाला

Vikrant Shekhawat : Mar 06, 2022, 09:33 AM
यूक्रेन की खुफिया सुरक्षा सेवा एसबीयू ने रूस के लिए जासूसी करने के शक में अपने अधिकारी डेनिस किरीव को मौत के घाट उतार दिया है। हालांकि, इस खबर की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन, यूक्रेन की राजकीय समाचार सेवा यूनियन के टेलिग्राम चैनल सहित यूक्रेनी, रूसी व पश्चिमी मीडिया में यह दावा किया गया है।

रिपोर्टों के मुताबिक, रूस के साथ बातचीत करने वाले प्रतिनिधि मंडल के सदस्य डेनिस किरीव पर एसबीयू को शक था, जिसके आधार पर उनकी गतिविधियों पर नजर रखी गई। गतिविधियां संदिग्ध पाए जाने के बाद शनिवार शाम जब एसबीयू ने उन्हें गिरफ्तार करना चाहा, तो वे भागने लगे। इस दौरान एसबीयू की तरफ से चलाई गोली से उनकी मौत हो गई। किरीव को यूक्रेन के पूर्व राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच के अमीर दोस्त आंद्रेई क्लाइव का करीबी माना जाता था, जो रूस समर्थक हैं।

यूक्रेनी सरकार की समाचार एजेंसी के विपरीत स्वतंत्र राजनीतिक विश्लेषक मारियो दुबोवीकोवा ने दावा किया है कि किरीव को कीव के बीच में मौजूद पेचेर्स्क कोर्ट के प्रवेश द्वार पर सिर में गोली मारी गई। किरीव 2006 से 2008 के दौरान एससीएम फाइनेंस कंपनी के उपमहानिदेशक थे, इसके बाद 2010 से 2014 के बीच ऑस्ट्रियाई ग्रुप स्लाव एजी क्लायुयेव से जुड़े, बाद में यूक्रेक्जिम बैंक के बोर्ड में शामिल हुए। 


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER