देश / यूनेस्को ने श्रीनगर को क्रिएटिव सिटीज़ नेटवर्क में किया शामिल, पीएम मोदी ने दी बधाई

Zoom News : Nov 09, 2021, 09:05 AM
श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर दुनियाभर के उन 49 शहरों में से एक है, जिन्हें सोमवार को ‘यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क (UCCN)' में शामिल किया गया. श्रीनगर को शिल्प और लोक कला श्रेणी के तहत यूनेस्को की लिस्ट में रखा गया है. इससे श्रीनगर की सदियों पुरानी शिल्प और जम्मू-कश्मीर की विरासत को बड़ी पहचान मिली है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर के यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज में शमिल होने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि श्रीनगर के जीवंत सांस्कृतिक लोकाचार को मिली पहचान के लिए जम्मू-कश्मीर के लोगों को बधाई.

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, "इस बात की प्रसन्नता है कि सुंदर शहर श्रीनगर को यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क में शामिल किया गया और इसमें श्रीनगर के हस्तशिल्प एवं लोक कलाओं का विशेष तौर पर जिक्र किया गया. यह शहर के जीवंत सांस्कृतिक लोकाचार के लिए उचित सम्मान है. जम्मू-कश्मीर की जनता को बधाई."

यूनेस्को ने सोमवार को अपनी वेबसाइट पर इसकी घोषणा की. इन 49 शहरों को इस लिस्ट में यूनेस्को के महानिदेशक ऑद्रे अजॉले द्वारा ‘‘विकास के केंद्र में संस्कृति और रचनात्मकता को बनाए रखने की उनकी प्रतिबद्धता और ज्ञान एवं अच्छी प्रथाओं को साझा करने संबंधी'' मान्यता देने के बाद शामिल किया गया.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER