देश / घाटी में बढ़े आतंकी हमलों के बीच कश्मीर जाएंगे अमित शाह, क्या है प्लान

Zoom News : Oct 13, 2021, 09:26 PM
जम्मू-कश्मीर में पिछले कुछ दिनों में बढ़े आतंकी हमलों के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह घाटी का दौरा करने वाले हैं। गृह मंत्री अमित शाह 23 से 25 अक्टूबर तक जम्मू-कश्मीर में ही रहेंगे। सूत्रों की मानें तो गृह मंत्री शाह का तीन दिवसीय यह दौरा इस साल 8 सितंबर को शुरू हुए केंद्र के उस बड़े कार्यक्रम के दूसरे संस्करण का हिस्सा है जिसके तहत 70 केंद्रीय मंत्रियों ने केंद्र शासित प्रदेश का दौरा किया था।

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने बाद अमित शाह की यह घाटी का पहला दौरा होगा। गृह मंत्री के इस दौरे को विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के बारे में जनता को सूचित करने के साथ-साथ जमीन से प्रतिक्रिया हासिल करने के लिए डिजाइन किया गया है। अब तक कई मंत्री जनता के बीच जाकर पहुंच चुके हैं। सूत्रों ने बताया कि घाटी में पहुंचने के बाद अमित शाह अधिकारियों से मिलेंगे, कानून-व्यवस्था की स्थिति का जायजा लेंगे और विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा करेंगे।

पिछले साल 36 केंद्रीय मंत्रियों ने जम्मू-कश्मीर का दौरा किया था

सूत्रों ने बताया कि शाह वहां बीजेपी नेताओं से भी मुलाकात करेंगे, सुरक्षा, विकास परियोजनाओं, मेगा आउटरीच कार्यक्रम आदि जैसे विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे। केंद्र सरकार का पहला मेगा आउटरीच कार्यक्रम पिछले साल 18-24 जनवरी के दौरान हुआ था जिसमें 36 केंद्रीय मंत्रियों ने जम्मू-कश्मीर का दौरा किया था। इस कार्यक्रम का उद्देश्य जम्मू-कश्मीर में चल रही परियोजनाओं और अनुच्छेद 370 और 35ए के निरस्त होने के बाद हुए विकास की समीक्षा करना है। 

प्रधानमंत्री कार्यालय को देनी होती है रिपोर्ट

कई केंद्रीय मंत्रियों ने जम्मू-कश्मीर के अपने दौरे के दौरान स्थानीय लोगों, प्रशासन और पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से बातचीत की है। इसके साथ-साथ मंत्रियों ने जम्मू-कश्मीर के सुदूर इलाके का दौरा किया है। खासकर दक्षिण कश्मीर, जिसे कभी आतंकवाद का केंद्र माना जाता था। यात्रा के बाद, पिछले साल सभी मंत्रियों ने अपनी रिपोर्ट गृह मंत्रालय (एमएचए) और प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) को सौंप दी थी और इस साल भी यही प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER