दुनिया / अनोखा रिकॉर्ड, 27 साल पुराने भ्रूण से हुआ एक बच्ची का जन्म

Zoom News : Dec 04, 2020, 09:06 AM
अमेरिका में एक मामला सामने आया है जहां एक 27 साल के भ्रूण के साथ एक बच्ची का जन्म हुआ है। यह अपने आप में एक अनोखा रिकॉर्ड है, जब एक लड़की का जन्म एक भ्रूण (भ्रूण) से हुआ है, जिसे 27 साल पहले फ्रीज किया गया था।  सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मामला अमेरिका के टेनेसी शहर का है। 1992 में, एक महिला द्वारा फ्रीज किए गए भ्रूण को 12 फरवरी 2020 को टीना नाम की महिला में प्रत्यारोपित किया गया था। यह अब तक का सबसे लंबा फ्रीज भ्रूण है, जिससे एक बच्ची का जन्म हुआ था। टीना ने 26 अक्टूबर को मौली नाम की एक बच्ची को जन्म दिया।

रिपोर्ट के अनुसार, 2017 में, टीना की पहली बेटी एम्मा भी इसी तकनीक के साथ पैदा हुई थी। एम्मा का भ्रूण 24 साल का था। टीना ने बताया कि उनके पति सिस्टिक फाइब्रोसिस के मरीज हैं। यह बीमारी बच्चे को जन्म देने में एक बड़ी बाधा है। यही कारण है कि हमने एम्ब्रियो फ्रीजिंग के साथ फिर से बच्चे को जन्म देने का फैसला किया।

टीना ने यह भी बताया कि मुझे अपने पिता से इस तकनीक के बारे में जानकारी मिली। उन्हें एक पत्रिका से एम्ब्रियो फ्रीजिंग तकनीक के बारे में पता चला। हमने इस तकनीक के बारे में जानकारी एकत्र की और राष्ट्रीय भ्रूण दान केंद्र तक पहुंचे। यहीं से प्रक्रिया शुरू हुई

आपको बता दें कि जब महिला गर्भ धारण करती है, तो भ्रूण का विकास शुरू होता है। कई जोड़े इस भ्रूण को फ्रीज कर देते हैं, ताकि भविष्य में जब वे मां बनना चाहें, तो वे इसका उपयोग कर सकें। इसके अलावा कुछ जोड़े इसे दान भी करते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER