अनलॉक 4.0 / किन चीजों की मिल सकती है अनुमति और किन पर रहेगा प्रतिबंध, पढ़ें सबकुछ

AMAR UJALA : Aug 29, 2020, 02:39 PM
अनलॉक 4.0 की एक सितंबर से शुरुआत हो रही है। कोरोना वायरस लॉकडाउन के बाद अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए इस चौथे चरण में छूट मिलने के आसार हैं। अनलॉक के चौथे चरण की शुरुआत उस समय हो रही है जब भारत में संक्रमितों की संख्या 34 लाख को पार कर गई है और वायरस से 62,550 लोगों की मौत हुई है। 

इस सप्ताह घोषणा किए जाने वाले अनलॉक 4 के दिशानिर्देशों को लेकर अधिकारियों ने कहा, कुछ चीजों को छोड़कर बाकी सभी आवश्यक गतिविधियों की छूट दी जा सकती है। 

अनलॉक 4.0 के दौरान क्या बदलाव हो सकते हैं: 

  • केंद्र द्वारा दिल्ली और एनसीआर में 22 मार्च से बंद हुई मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति दी जा सकती है। एक सितंबर से संपर्क रहित टिकटिंग सिस्टम लागू किया जाएगा और यात्रियों को अब टोकन का उपयोग करने की अनुमति नहीं होगी।
  • कोविड-19 मानदंडों का पालन करना आवश्यक होगा। मास्क न पहनना, सामाजिक दूरी न बनाए रखना, दूरी बनाने के लिए खाली छोड़ी गई सीटों पर बैठना, स्टेशन परिसर पर थूकना या कूड़ा डालना जैसे अपराधों को करने पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा। 
  • स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। वहीं, बार में टेकअवे के लिए काउंटरों पर शराब परोसने की अनुमति होगी।
  • सिनेमा हॉल को बंद रखा जाएगा क्योंकि सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने की वजह से केवल 25 से 30 फीसदी सीटों को भरकर फिल्मों को प्रसारित करना संभव नहीं होगा। 
  • कर्नाटक सरकार ने कहा है कि राज्य में विभिन्न डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए कॉलेजों का शैक्षणिक वर्ष एक सितंबर से ऑनलाइन कक्षाओं के साथ शुरू होगा, जबकि ऑफलाइन कक्षाएं एक अक्तूबर से शुरू हो सकती हैं। 
  • कर्नाटक आतिथ्य क्षेत्र को राहत देने के लिए सिनेमा हॉल खोलने और रेस्तरां में शराब की बिक्री की अनुमति दे सकता है।
  • अनलॉक 4.0 में कोविड-19 हॉटस्पॉट क्षेत्रों से आने वाली घरेलू उड़ानों को कोलकाता में उतरने की अनुमति दी जाएगी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, हमें छह कोविड-19 हॉटस्पॉट राज्यों से उड़ान संचालन को फिर से शुरू करने के कई अनुरोध मिले हैं। एक सितंबर से, इन छह राज्यों (दिल्ली, मुंबई, पुणे, नागपुर, चेन्नई और अहमदाबाद) से उड़ान सेवाएं सप्ताह में तीन बार फिर से शुरू हो सकती हैं। 
  • पश्चिम बंगाल में पब और क्लब के अगले महीने से खुलने की उम्मीद है। वहीं, राज्य में सप्ताह में दो बार पूर्ण लॉकडाउन लागू रहेगा। 
  • अनलॉक के इस चरण में मुंबई में लोकल ट्रेनों का संचालन फिलहाल नहीं होगा। मुंबई पुलिस ने मोटर चालकों को भी चेतावनी दी है कि अगर वे बाहर निकलने के लिए वैध कारण नहीं बताएंगे तो उन्हें रोका जाएगा। 
  • चेन्नई ने घोषणा की है कि अंतर-राज्यीय और अंतर-जिला गतिविधि के लिए ई-पास अनिवार्य होगा। शहर में अनलॉक 4.0 में शराब की दुकानों और होटलों पर प्रतिबंध को कम किया जा सकता है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER