Exam Result / UP Board Result 2020: रिया जैन और अनुराग मलिक बने टॉपर

Zoom News : Jun 27, 2020, 11:47 AM
UP Board 10th 12 Result 2020: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) के 10वीं और 12वीं के नतीजे आज जारी कर दिए गए हैं। उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने परिणाम दोपहर बारह बजे घोषित किए और प्रेस वार्ता आयोजित की। दिनेश शर्मा ने कहा कि 3 दिन में डिजिटल प्रमाण पत्र उपलब्ध करवा दिए जाएंगे और वह प्रत्येक तरह की परीक्षाओं में प्रवेश के लिए मान्य होंगे।

हाईस्कूल में श्रीराम एसएम इंटर कॉलेज बड़ौद बागपत की रिया जैन पुत्री भारत भूषण टॉपर रही हैं। 96.67 प्रतिशत अंक प्राप्त किए है। दूसरे स्थान पर श्री सांई इंटर कॉलेज लकपेरा बाराबंकी के अभिमन्यु वर्मा पुत्र रामहेत वर्मा 95.83 प्रतिशत अंक प्राप्त कर रहे। सद्भावना इंटर कॉलेज जीवल बाराबंकी के योगेश प्रताप सिंह पुत्र राजेन्द्रसिंह प्रताप सिंह 95.33 प्रतिशत कर तीसरे स्थान रहे। 

इंटरमीडियट में श्रीराम एसएम इंटर कॉलेज बड़ौद बागपत के ही अनुराग मलिक पुत्र प्रमोद मलिक पहला स्थान पाए हैं। इन्हें 97 प्रतिशत अंक मिले। एसपी इंटर कॉलेज शिकारो कोरांव प्रयागराज के प्रांजल सिंह पुत्र अवधेश कुमार सिंह 96 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर रहे। गोपाल इंटर कॉलेज औरेया के उत्कर्ष पुत्र संदीप शुक्ला 94.80 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) के 10वीं और 12वीं के नतीजे आज जारी कर दिए गए हैं। उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने परिणाम दोपहर बारह बजे घोषित किए और प्रेस वार्ता आयोजित की। प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा के नतीजों को लेकर सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने विद्याथियों को शुभकामनाएं दी हैं। सीएम योगी ने ट्वीट कर कहा, 'मेरे प्यारे बच्चों, आज यूपी बोर्ड का परीक्षाफल आना है। वैसे परीक्षा व परीक्षाफल आत्म विश्लेषण का माध्यम मात्र हैं। अतः प्रत्येक परीक्षाफल को सहजतापूर्वक स्वीकार करना ही श्रेष्ठ है। प्रभु श्री राम की कृपा से आप सभी को मनोनुकूल परीक्षाफल की प्राप्ति हो।'
उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि पिछले वर्ष से अच्छा रहा है परिणाम। हाई स्कूल में बेटियों ने बेटों की अपेक्षा करीब 7 प्रतिशत अधिक सफलता हासिल की है। हाई स्कूल में 30 लाख 2 हजार 290 संस्थागत और 22 हजार 190 व्यक्तिगत समेत 30 लाख 24 हजार 480

विद्यार्थी पंजीकृत हुए थे। वहीं 27 लाख 72 हजार 656 ने परीक्षा दी और 23 लाख 22 लाख 802 उत्तीर्ण हुए हैं। इंटरमीडियट परीक्षा में 25 लाख 18 हजार 324 संस्थागत 68015 व्यक्तिगत समेत करीब 25 लाख 76 हजार विद्यार्थी पंजीकृत हुए थे।

हमने तय किया था कि इंटरमीडियट की परीक्षा 15 दिन में और हाईस्कूल के परीक्षा 12 दिन में परीक्षा समाप्त कर ली जाएंगी। 56 लाख में से 52 लाख 57 हजार 135 ने परीक्षा दी थी। 2 करोड़ 82 लाख 93 हजार 304 कॉपियां 21 दिन में जांची गईं। 95 हजार परीक्षा कक्षों में एक लाख 91 हजार सीसीटीवी कैमरे राउटर और इंटरनेट के साथ लगाए गए। साथ ही उत्तर प्रदेश में उत्तर पुस्तिकाओं में कोडिंग का इस्तेमाल किया गया। साथ ही ड्यूटी लगाने वाले शिक्षकों का भी साफ्टवेयर के माध्यम से रेंडमाइजेशन किया गया। साथ ही डिजिटल प्रमाण पत्र भी जारी किए जाएंगे। दिनेश शर्मा ने कहा कि 3 दिन में डिजिटल प्रमाण पत्र उपलब्ध करवा दिए जाएंगे और वह प्रत्येक तरह की परीक्षाओं में प्रवेश के लिए मान्य होंगे।

प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा के नतीजों को लेकर सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने विद्याथियों को शुभकामनाएं दी हैं। सीएम योगी ने ट्वीट कर कहा, 'मेरे प्यारे बच्चों, आज यूपी बोर्ड का परीक्षाफल आना है। वैसे परीक्षा व परीक्षाफल आत्म विश्लेषण का माध्यम मात्र हैं। अतः प्रत्येक परीक्षाफल को सहजतापूर्वक स्वीकार करना ही श्रेष्ठ है। प्रभु श्री राम की कृपा से आप सभी को मनोनुकूल परीक्षाफल की प्राप्ति हो।'

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा दिन में 12 बजे 10वीं व 12वीं के परिणाम एक साथ घोषित कर दिए। परीक्षार्थियों को वेबसाइट पर परिणाम देखने के लिए डेढ़ घंटे का और इंतजार करना होगा। परिणाम घोषित होने के बाद परीक्षार्थी अपना रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर दोपहर डेढ़ बजे से देख सकेंगे।


इस बार यूपी बोर्ड (UP Board) की हाई स्कूल (High School) और इंटरमीडिएट (Intermediate) की परीक्षा में 56 लाख 7 हजार 118 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन (Registration) कराया था, लेकिन नकल पर सख्ती के बरतने के चलते 4 लाख 70 हजार 846 परीक्षार्थियों ने परीक्षा बीच में ही छोड़ दी थी। बता दें कि इस बार हाई स्कूल की परीक्षा 12 दिनों में पूरी हुई थी। जो 18 मार्च से लेकर 03 मार्च तक सम्पन्न हुई थी। यूपी बोर्ड की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक हाई स्कूल और इंटर की परीक्षा में इस बार कुल 395 नकलची पकड़े गए थे।

यहां मिलेगा परिणाम

उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा लखनऊ में नतीजों (up board high school and intermediate result 2020) की घोषणा कर दिए। यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर परीक्षा का रिजल्ट दोपहर 12 बजे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in , upresults.nic.in और upmspresults.up.nic.in पर जारी किया। सूत्रों के अनुसार परिणाम में कोई बड़े उलटफेर के आसार नहीं है। बता दें कि इस बार यूपी बोर्ड की बारहवीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से 06 मार्च के बीच आयोजित की गई थी।  उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा दिन में 12 बजे 10वीं व 12वीं के परिणाम एक साथ घोषित किया। 

CBSE ने जुलाई में होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द की, 1-15 जुलाई के बीच होनी थी परीक्षाएं

इसी के साथ परीक्षा में शामिल 56 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं का इंतजार खत्म हो जाएगा। इस बार 10वीं-12वीं की परीक्षा एक साथ 18 फरवरी को शुरू हुई थीं। 10वीं की परीक्षा 3 मार्च जबकि इंटर की परीक्षा 6 मार्च को समाप्त हुई थी। इस बार कोरोना वायरस संक्रमण के चलते मूल्यांकन कार्य बाधित हुआ जिसके चलते परीक्षा परिणाम एक माह देरी से जारी हो रहा है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER