राष्ट्रीय / अनसुलझे बैंकों को 90 दिनों के भीतर 5 लाख रुपये तक की जमा राशि का भुगतान किया गया।

Zoom News : Jul 28, 2021, 08:25 PM

पीएमसी बैंक जैसे संकटग्रस्त बैंकों के जमाकर्ताओं को जल्द ही कुछ राहत मिल सकती है, क्योंकि केंद्रीय कैबिनेट ने 28 जुलाई को देश के जमा बीमा कानून में संशोधन करते हुए केंद्रीय बैंक द्वारा कर लगाने की तारीख से 90 दिनों के भीतर 5,00,000 बचत जमा वापस करने के लिए पारित किया था। बैंक के संचालन पर प्रतिबंध।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 28 जुलाई को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "डिपॉजिट इंश्योरेंस क्रेडिट कॉरपोरेशन बिल 2021 को आज कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है।" बिल को मौजूदा सत्र में नेशनल असेंबली में पेश किया जाएगा।

“धन के लिए जमाकर्ता की पहुंच एक सवाल है कि इसे कब और किन शर्तों के तहत अनुमति दी जाएगी। आमतौर पर किसी बैंक को पूरी तरह से चालू होने में लगभग 810 साल लगते हैं। अब हम जो कह रहे हैं वह यह है कि अगर कोई स्थगन है, तो भी यह उपाय [९० दिन] लागू होगा,” सुश्री सीतारमण ने कहा।

प्रस्तावित प्रक्रिया के अनुसार, एक बार जब कोई बैंक संकट में होता है, तो उसे सभी खाते की शेष राशि और विवरण एकत्र करने और जमा बीमा क्रेडिट गारंटी निगम (DICGC) के साथ 45 दिनों के भीतर साझा करने की आवश्यकता होगी। इन विवरणों को सत्यापित करने और शिकायत को संसाधित करने के लिए कंपनी के पास अतिरिक्त 45 दिन होंगे।

मंत्री ने कहा, "प्रत्येक जमाकर्ता की शेष राशि 5 लाख मूलधन और ब्याज दोनों के लिए गारंटीकृत है", यह कहते हुए कि यह बैंकों के ग्राहकों के लिए एक बड़ा सुरक्षा जाल प्रदान करेगा। भारत अपने वैश्विक समकक्षों की तुलना में।

“जमा बीमा को 1 लाख से बढ़ाकर 5 लाख करने के साथ, यह सभी जमा खातों के 98.3% और सभी जमाओं के मूल्य के 50.9% को कवर करेगा। बस इसकी तुलना बाहर आम बात से करें - दुनिया के जमा मूल्य के 20% से 30% के साथ केवल 80% जमा राशि का बीमा किया जाता है, ”उसने जोर देकर कहा।

बैंकों द्वारा डीआईसीजीसी को सामान्य रूप से जमा बीमा शुल्क का भुगतान प्रत्येक 100 रुपये की जमा राशि के लिए 10 पैसे से घटाकर 12 पैसे कर दिया गया है, और 15 पैसे की सीमा पेश की गई है। मंत्री ने कहा कि यह केवल एक अनुमेय खंड है और देय प्रीमियम में वृद्धि में आरबीआई के साथ परामर्श और सरकार की मंजूरी के लिए अनुरोध शामिल होगा।

उन्होंने कहा, “2019 से अब तक पीएमसी बैंक के जमाकर्ताओं के लिए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार इस मुद्दे को हल करने के लिए ओवरटाइम काम कर रही है,” उसने कहा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER