अमेरिका / सितंबर से कोविड-19 वैक्सीन की बूस्टर डोज़ देने पर विचार कर रहा अमेरिका

Zoom News : Aug 19, 2021, 07:34 AM
वाशिंगटन: अमेरिका में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट का खतरा बढ़ता जा रहा है। इससे निपटने के लिए अमेरिकी सरकार ने 20 सितंबर से सभी देशवासियों को बूस्टर खुराक देने की योजना बनाई है।  

अमेरिका में तेजी से फैल रहे डेल्टा वैरिएंट के कारण मरने वालों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। चार माह बाद एक दिन में मरने वालों की संख्या एक हजार से ज्यादा हो गई। डेल्टा वैरिएंट वहां ज्यादा घातक हो रहा है, जहां वैक्सीन कम लगे हैं। पिछले माहों में अमेरिका में हर रोज मरने वालों का आंकड़ा औसतन 769 था, जबकि पिछले 24 घंटे के दौरान अमेरिका में एक दिन में कोरोना से 1017 लोगों की मौत हो गई है। अप्रैल के बाद यह संख्या सबसे ज्यादा है। अमेरिका में अब कई स्थानों पर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है। एयरपोर्ट, हवाई जहाज, ट्रेन और बसों में मास्क अनिवार्य कर दिया गया है।

ब्राजील में नई लहर, 37,613 नए केस

उधर, ब्राजील में भी डेल्टा के कारण महामारी की नई लहर कहर बरपा रही है। बीते 24 घंटे में यहां 37,613 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 1,106 लोगों की महामारी से मौत हो गई है। इसके साथ ही ब्राजील में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 20,416,183 हो गई है। जबकि कुल मृतक संख्या 570,598 हो गई है। 

न्यूजीलैंड में छह माह बाद मिले मरीज, लॉकडाउन लागू

न्यूजीलैंड में छह माह बाद फिर से मरीज मिलने लगे हैं। मंगलवार को एक मरीज मिलने के बाद बुधवार को छह नए मरीज मिले। प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने मंगलवार को ही लॉकडाउन घोषित कर दिया था। अब मास्क भी अनिवार्य कर दिया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER