दुनिया / अमेरिकी रिपोर्ट से पता चला, चीन ने गालवन में हिंसा के लिए एक साजिश रची

Zoom News : Dec 03, 2020, 06:15 PM
USA: जून में, भारतीय सैनिकों पर एक नृशंस हमले में रात के अंधेरे में गाल्वन घाटी में चीनी सैनिकों द्वारा 20 सैनिकों को मार डाला गया था। अब इस हमले के बारे में एक अमेरिकी रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन सरकार ने गल्वान घाटी में खूनी हिंसा के लिए साजिश रची थी वास्तव में, संयुक्त राज्य चीन चीन आर्थिक और सुरक्षा समीक्षा आयोग ने बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा है कि गैल्वान संघर्ष एक साजिश थी और एक घातक हमले की संभावना थी, सबूत सामने आए हैं। सैटेलाइट तस्वीरों से पता चलता है कि झड़प से एक हफ्ते पहले चीन ने इलाके में 1000 सैनिकों को तैनात किया था।

रिपोर्ट के अनुसार, इस हमले का उद्देश्य अपने पड़ोसियों के खिलाफ चीन के 'जबरदस्ती' अभियान को तेज करना था। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बीजिंग ने अपने पड़ोसियों के खिलाफ एक बहुपरत अभियान तेज कर दिया है। इससे जापान, भारत और दक्षिण पूर्व एशिया के देशों के साथ उसका तनाव बढ़ा है। चीन के रक्षा मंत्री ने अपने सैनिकों को युद्ध के लिए प्रोत्साहित किया था।

आपको बता दें कि जून 2020 में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी और भारतीय सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी। यह घटना वास्तविक नियंत्रण रेखा पर लद्दाख की गालवन घाटी में हुई थी। इसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। वहीं, घायल या मरने वाले सैनिकों की संख्या चीन से नहीं बताई गई थी।

भारत और चीन के बीच 1975 के बाद यह पहली बार था जब दोनों पक्षों के बीच संघर्ष में सैनिकों ने अपनी जान गंवाई थी। मई के बाद से, इस क्षेत्र में कई क्षेत्रों में तनाव की एक श्रृंखला शुरू हुई।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER