India-US Relation / अमेरिका ने भारत के प्रति सख्त रुख दिखाते हुए करेंसी मैनिपुलेटर में डाला

Zoom News : Dec 18, 2020, 01:03 PM
USA: संयुक्त राज्य अमेरिका ने भारत के प्रति सख्त रवैया दिखाते हुए इसे चीन, ताइवान जैसे दस देशों के साथ, मुद्रा हेरफेर की 'निगरानी सूची' में भी डाल दिया है। इसका भारत पर क्या असर होगा और इसका क्या मतलब है? आइए जानते हैं ... अमेरिका ने तीसरी बार भारत को इस सूची में रखा है। इससे पहले, अक्टूबर 2018 तक, भारत अमेरिका की ऐसी मुद्रा निगरानी सूची में था, लेकिन मई 2019 में आई नई सूची में भारत को इस सूची से हटा दिया गया था।

इसका क्या मतलब है

अमेरिका इस श्रेणी में एक देश डालता है, जो उसके अनुसार, एक अनुचित मुद्रा को अपनाता है, जानबूझकर डॉलर के मुकाबले अपनी मुद्रा का अवमूल्यन करता है। कथित तौर पर, इस तरह के देश मुद्रा के कृत्रिम हेरफेर द्वारा अपने व्यापार का अनुचित लाभ उठाते हैं।

वास्तव में, यदि कोई देश अपनी मुद्रा का अवमूल्यन करता है, तो उसके देश के निर्यात की लागत कम हो जाती है, सस्ता होने के कारण निर्यात की मात्रा बढ़ जाती है और एक देश के साथ उसके व्यापार संतुलन में बदलाव होता है।

1. एक देश को अमेरिका के साथ द्विपक्षीय व्यापार में एक वर्ष के दौरान कम से कम $ 20 बिलियन का व्यापार अधिशेष होना चाहिए, इसका मतलब है कि अमेरिका को उस देश का निर्यात अमेरिका से इसके आयात से अधिक है।

2. एक वर्ष के दौरान, किसी देश का चालू खाता अधिशेष उसके सकल घरेलू उत्पाद का कम से कम 2 प्रतिशत होना चाहिए।

3. एक वर्ष के भीतर, किसी देश द्वारा विदेशी मुद्रा की खरीद उसके सकल घरेलू उत्पाद का कम से कम 2 प्रतिशत होनी चाहिए।


इस सूची में शामिल होने से भारत को तुरंत कोई बड़ा नुकसान नहीं होने वाला है, लेकिन इससे वैश्विक बाजार में भारत की छवि को कुछ नुकसान हो सकता है। इसके दबाव में, रिज़र्व बैंक अब डॉलर की खरीद को कम कर सकता है। अगर डॉलर की खरीद कम हो जाती है तो रुपया और मजबूत हो सकता है। यह हमारे निर्यात को महंगा बना सकता है और कई देशों के साथ व्यापार घाटा बढ़ा सकता है।

अमेरिका ने विशेष रूप से इस तथ्य पर सवाल उठाए हैं कि भारतीय रिजर्व बैंक भारी मात्रा में डॉलर खरीद रहा है। रिजर्व बैंक द्वारा अधिक डॉलर की खरीद के कारण, इस वित्तीय वर्ष में हमारे देश का विदेशी मुद्रा भंडार लगभग 100 बिलियन डॉलर बढ़ गया है। इस साल अप्रैल में देश का विदेशी मुद्रा भंडार $ 475.6 बिलियन के मुकाबले 579.34 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है।

अमेरिका के साथ द्विपक्षीय व्यापार में, पैन कई वर्षों से भारत के पक्ष में झुका हुआ है। अमेरिका के साथ भारत का व्यापार अधिशेष जून 2020 तक चार तिमाहियों में लगभग 22 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया।

भारत का तर्क है कि दुनिया के केंद्रीय बैंकों द्वारा जिस तरह से पूंजी का प्रवाह किया जा रहा है, उसके कारण मुद्रा के प्रबंधन के लिए इस तरह का हस्तक्षेप आवश्यक था। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने पिछले साल कहा था कि अमेरिका को 'मैनिपुलेटर' देने के बजाय अमेरिका को अपने मुद्रा भंडार की बेहतर समझ होनी चाहिए।

उन्होंने यह भी संकेत दिया था कि भारत अमेरिकी द्वारा ऐसे कदमों के साथ डॉलर को आरक्षित मुद्रा के रूप में अपनाने से दूर हो सकता है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अब रिजर्व बैंक को वास्तव में डॉलर की खरीद से बचना चाहिए, क्योंकि 500 ​​बिलियन डॉलर का रिजर्व हमारी एक साल की आयात जरूरतों के लिए पर्याप्त है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER