उत्तराखंड / उत्तराखंडः बारिश-बर्फबारी, सर्द हवाएं के बाद बढ़ी ठंड

Zoom News : Nov 30, 2019, 03:04 PM
उत्तराखंडः प्रदेश के ज्यादातर ऊंचाई वाले स्थानों पर हुई बर्फबारी, पहाड़ी क्षेत्रों में पाला गिरने से बढ़ी ठंड, हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर समेत अन्य मैदानी क्षेत्रों में कोहरा बढ़ने के आसार, तापमान में आएगी कमी, बारिश और बर्फबारी के बाद अब सर्द हवाएं कंपकंपी छुड़ाने को तैयार हैं। प्रदेश के ज्यादातर ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी हुई है, जिसका असर निचले और मैदानी इलाकों में भी देखने को मिलेगा। रात के तापमान में एक से दो डिग्री की कमी होने की संभावना है, जिससे सभी इलाकों में ठंड बढ़ जाएगी।

पिछले दो-तीन प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में मौसम खराब रहने के बाद शुक्रवार को अधिकांश क्षेत्रों में धूप खिली रही। सुबह और शाम के वक्त हालांकि ठंड बढ़ गई है। पहाड़ के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री कम है। अगले दो दिनों में इसमें एक से दो डिग्री की कमी आ सकती है।

रात को पाला गिरना शुरू हो गया

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार पहाड़ी क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री से कम होने के साथ ही रात को पाला गिरना भी शुरू हो गया है। बर्फबारी और पाला गिरने से ठंड में अच्छा खासा इजाफा हुआ है।पहाड़ों में ठंड बढ़ने का असर मैदानी इलाकों पर भी पड़ेगा। अगले दो दिन रात के तापमान में कमी आएगी, लेकिन दिन में तापमान सामान्य के आसपास ही बना रहेगा। रविवार से दिन के तापमान में एक से दो डिग्री की कमी आ सकती है। मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि पांच-छह दिसंबर तक प्रदेश में इसी तरह का मौसम बना रहेगा। इसके बाद तापमान में एक से दो डिग्री का इजाफा हो सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER