विदेश / 585 सैनिकों को ले जा रहे 46 अफगान विमानों को लैंडिंग के लिए मजबूर किया: उज़्बेकिस्तान

Zoom News : Aug 18, 2021, 02:50 PM
ताशकंद: अफगानिस्तान के पड़ोसी देश उजबेकिस्तान की एयरफोर्स ने कहा है कि पिछले दो दिनों में उसने 46 अफगान एयरक्राफ्ट को जबरन लैंड करने पर मजबूर किया है। इन हवाई जहाजों में 585 सेना के जवान मौजूद थे। उजबेकिस्तान के प्रॉसीक्यूटर जनरल के कार्यालय से जारी बयान में कहा गया है कि सेनाकर्मियों को लेकर जा रहे इन विमानों ने अवैध रूप से उजबेकिस्तान की हवाई सीमा पार की थी जिसके बाद इन्हें नीचे उतारा गया।

रविवार को पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़ने के साथ ही अफगानिस्तान सरकार गिर गई थी। इसके बाद तालिबान लड़ाके काबुल में घुस आए थे और उन्होंने राजधानी पर कब्जा कर लिया था। तालिबान के कब्जा करने के बाद से बहुत सारे अफगान नागरिक और कर्मचारी देश छोड़कर भागने की कोशिश कर रहे हैं।

एक जेट को मार गिराया

एक अन्य बयान में उजबेकिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि उनके सैन्य बलों ने सीमा पार करके उनके क्षेत्र में घुसने पर अफगान सेना के एक जेट को मार गिराया है।

समाचार एजेंसी रायटर्स ने उजबेकिस्तान रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता के हवाले से कहा है कि उजबेकिस्तान की वायु सेना ने अफगान सेना के एयरक्राफ्ट के अवैध रूप से उजबेकिस्तान सीमा पार करने के प्रयास को रोक दिया है।

रविवार को उजबेकिस्तान ने कहा था कि इसने सीमा पार कर पहुंचे 84 अफगान सैनिकों को हिरासत में लिया है।

अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा

रविवार को तालिबान के राजधानी काबुल पर कब्जा करने के बाद पूरे देश पर उनका नियंत्रण हो गया है। इसके साथ ही अफगानिस्तान के भविष्य को लेकर पूरी दुनिया में चिंता शुरू हो गई है। तालिबान के शासन के डर के चलते राजधानी काबुल से बड़ी संख्या में लोग जान बचाकर भागना चाह रहे हैं।

तालिबान के कट्टरपंथी शासन की आहट से लोग किस तरह डरे हुए हैं इसकी हकीकत काबुल के हामिद करजई एयरपोर्ट की तस्वीरें और वीडियो बता रहे हैं। सोमवार को अफगानिस्तान से निकलने के लिए एयरपोर्ट पर भारी संख्या में भीड़ इकठ्ठा हो गई थी जिसके बाद अमेरिकी सैनिकों को गोली चलानी पड़ी थी। इसमें कई लोग मारे गए थे।

एयरपोर्ट की एक और तस्वीर सामने आई थी जिसमें अमेरिकी एयरफोर्स के विमान के टेकऑफ करते समय अफगान युवा उसके आगे दौड़ते और उस पर बाहर से लटकते नजर आ रहे हैं। विमान उड़ने के बाद ऊंचाई से गिरने से दो लोगों की मौत हो गई थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER