वैक्सीनेशन / शिक्षक दिवस से पहले सभी स्कूली शिक्षकों को वैक्सीन लगाएं: राज्यों से केंद्र

Zoom News : Aug 25, 2021, 05:38 PM
COVID19 Vaccination: देश में कोरोना वैक्‍सीनेशन (COVID19 Vaccination) की रफ्तार बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से वैक्‍सीन की एक्‍स्‍ट्रा डोज उपलब्‍ध कराई जा रही है. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया (Health Minister Mansukh Mandaviya) ने ट्वीट कर यह जानकारी है. माडविया ने राज्‍यों से अपील की है कि वे 5 सितंबर को मनाये जाने वाले शिक्षक दिवस से पहले सभी स्‍कूलों के टीचर्स का वैक्‍सीनेशन कराने को कोशिश करें. नेशनल वैक्‍सीनेशन ड्राइव के तहत 25 अगस्‍त सुबह तक देश में 59.55 करोड़ वैक्‍सीन की डोज लगाई जा चुकी है. 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर कहा, ''इस महीने हर राज्य को वैक्सीन उपलब्ध करवाने की योजना के अतिरिक्त 2 करोड़ से ज़्यादा वैक्सीन की डोज उपलब्ध कराई जा रही हैं. हमने सभी राज्यों से अनुरोध किया है कि 5 सितंबर को मनाये जाने वाले शिक्षक दिवस से पहले सभी स्कूली शिक्षकों को प्राथमिकता देकर वैक्सीन लगाने का प्रयास करें.''

अबतक 59.55 करोड़ वैक्‍सीन डोज लगाई गई

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, 25 अगस्‍त सुबह तक 59.55 करोड़ वैक्‍सीन की डोज देशभर में लगाई जा चुकी है. देश में अभी तीन वैक्‍सीन कोविशील्‍ड, कोवैक्‍सीन और स्‍पूतनिक वी की डोज लगाई जा रही है. ऑक्‍सफोर्ड एस्‍ट्राजेनेका की ओर से डेवलप कोविशील्‍ड का प्रोडक्‍शन पुणे की सीरम इंस्‍टीट्यूट करती है. वहीं, भारत बायोटोक ने कोवैक्‍सीन को डेवलप किया है. यह पूरी तरह देश में बनी वैक्‍सीन है. इसके अलावा, रूसी वैक्‍सीन स्‍पूतनिक वी  भी उपलब्‍ध है. जल्‍द ही इसका प्रोडक्‍शन शुरू हो जाएगा. 

6 वैक्‍सीन को मिल चुकी है मंजूरी 

भारत में अभी तक ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन, रूस की स्पूतनिक वी, अमेरिका की मॉडर्ना वैक्सीन, जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल शॉट वैक्सीन और जायडस कैडिला की ZyCoV-D वैक्सीन को इमरजेंसी इस्‍तेमाल का अप्रूवल मिला है. इसमें से तीन वैक्‍सीन कोविशील्‍ड, कोवैकसीन और स्‍पूतनिक वी मार्केट में उपलब्‍ध है. हालांकि, अभी तक फाइजर की कोविड19 वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजरी नहीं मिली है. जबकि, अमेरिका ने अमेरिका ने फाइजर की कोविड-19 वैक्‍सीन को फुल अप्रूवल दे दिया है. यह दुनिया की पहली वैक्‍सीन है, जिसे फुल अप्रूवल मिला है. अभी तक सभी वैक्‍सीन के इमरजेंसी इस्‍तेमाल की मंजूरी मिली हुई है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER