Travel / टीका लगाए गए भारतीय बिना क्वारंटाइन शासनादेश के तुर्की की यात्रा कर सकते हैं

Zoom News : Sep 04, 2021, 08:04 PM

तुर्की ने कई देशों के लिए कोरोनोवायरस बीमारी (कोविड -19) महामारी के कारण यात्रा नियमों में ढील दी है, जिसमें भारत भी शामिल है, साथ ही साथ कुछ राष्ट्र इसकी लाल सूची में बने हुए हैं।


तुर्की के आंतरिक मंत्रालय ने गुरुवार को यात्रा संकेत के एक नए सेट का विवरण देते हुए एक दौर जारी किया जिसमें कहा गया था कि भारत, बांग्लादेश और पाकिस्तान से तुर्की आने वाले यात्रियों को या तो एक नकारात्मक आरटी-पीसीआर परीक्षण या कोविड -19 की प्रत्येक खुराक के प्रशासन का प्रमाण प्रदान करना होगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा अनुमत वैक्सीन।


भारतीय यात्रियों के लिए क्या हैं दिशा-निर्देश?


भारत से यात्रा करने वाले लोग या पिछले 14 दिनों में देश के भीतर रहने वाले लोग अनिवार्य रूप से एक नकारात्मक आरटी-पीसीआर परीक्षण रिपोर्ट तैयार करना चाहते हैं जो तुर्की में उतरने से बहत्तर घंटे पहले नहीं ली गई हो।


भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए संगरोध अनिवार्य नहीं है बशर्ते वे पूर्ण टीकाकरण रिपोर्ट का प्रमाण दिखा सकें। इसके लिए, व्यक्तियों को डब्ल्यूएचओ द्वारा अनुमोदित कोविड -19 टीकों की दोनों खुराक के साथ टीका लगाए जाने का प्रमाण दिखाने की आवश्यकता है, जिसमें अंतिम खुराक के बाद से कम से कम 14 दिन बीत चुके हैं। हालांकि, जॉनसन एंड जॉनसन के टीके के लिए, एक खुराक के साथ प्रशासित होने का प्रमाण पर्याप्त होगा।


यदि तीनों देशों के कोई भी यात्री उपर्युक्त प्रमाण पत्र और रिपोर्ट प्रस्तुत करने में विफल रहते हैं, तो उन्हें 10-दिवसीय संगरोध के अधीन किया जाएगा। 10वें दिन, एक और आरटी-पीसीआर परीक्षण किया जाएगा और यदि परिणाम नकारात्मक आता है, तो आइसोलेशन समाप्त कर दिया जाएगा। लेकिन, यदि परिणाम सकारात्मक निकलता है, तो व्यक्ति को तुर्की स्वास्थ्य मंत्रालय के कोरोनावायरस दिशानिर्देशों के अनुसार उपचार प्राप्त होगा।


इसके अलावा, यदि यात्री क्वारंटाइन के अपने दसवें दिन आरटी-पीसीआर परीक्षण से नहीं गुजरते हैं, तो उन्हें 4 अतिरिक्त दिनों के लिए अलग-थलग करने की आवश्यकता हो सकती है - कुल मिलाकर 14 दिनों तक।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER