Coronavirus Vaccine / विदेशों की तुलना में भारत में टीके होंगे सस्ते, लेकिन नहीं उठाएगी सरकार सबका खर्च- स्वास्थ्य मंत्रालय

Zoom News : Dec 04, 2020, 04:14 PM
नई दिल्ली। पूरा देश भारत में कोरोनावायरस वैक्सीन की प्रतीक्षा कर रहा है। देश में कुल 6 कोरोना वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है, जिसमें सीरम, भारत बायोटेक और ज़ाइडस कैडिला और 3 अन्य शामिल हैं। उम्मीद है कि अगले साल मार्च तक एक वैक्सीन आ जाएगी। हाल ही में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (पीएम नरेंद्र मोदी) ने भी टीके की समीक्षा की जिसमें तीन प्रमुख वैक्सीन दावेदार शामिल थे। अब खबर है कि सरकार केवल प्राथमिकता वाले समूहों के टीकाकरण का खर्च वहन करेगी।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि विदेशों की तुलना में भारत में टीके सस्ते होंगे। यह कहा गया था कि सरकार केवल प्राथमिकता वाले समूहों के टीकाकरण का खर्च वहन करेगी। इसके साथ, वैक्सीन उन लोगों के लिए मुफ्त होगा जिनकी स्थिति अधिक गंभीर होगी या जिनके डेटा कोविद रोगी के रूप में दर्ज किए जाएंगे। सूत्रों ने कहा कि मंत्रालय ने 8 टीकों का उल्लेख किया, जिनमें से कई तीसरे चरण में नहीं पहुंचे हैं।

प्रधानमंत्री ने वैक्सीन का आश्वासन दिया

साथ ही, सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता के दौरान, प्रधान मंत्री ने आश्वासन दिया कि देश के वैज्ञानिक टीके विकसित करने में सफल होंगे। प्रधानमंत्री ने कहा- 'भारतीय वैज्ञानिक कोविद -19 वैक्सीन विकसित करने में सफलता के प्रति आश्वस्त हैं।' उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों का मानना ​​है कि कोविद -19 वैक्सीन के लिए इंतजार लंबे समय तक नहीं रहेगा, यह कुछ हफ्तों में तैयार हो सकता है।

पीएम ने कहा कि विशेषज्ञों की मंजूरी के बाद भारत कोविद -19 टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करेगा। कोरोना वैक्सीन की कीमत पर, पीएम ने कहा कि जहां तक ​​कोविद -19 वैक्सीन की कीमत का सवाल है, सार्वजनिक स्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाएगी, राज्यों को पूरी तरह से कवर किया जाएगा।

कोरोना वायरस पर सर्वदलीय बैठक में, मोदी ने कहा कि कई बार अफवाहें फैलती हैं जो सार्वजनिक हित और राष्ट्रीय हित के खिलाफ होती हैं। जागरूकता फैलाना हमारी जिम्मेदारी है। कोविद -19 पर सर्वदलीय बैठक में, उन्होंने विभिन्न दलों के प्रतिनिधियों को अपने सुझाव लिखित रूप में भेजने के लिए कहा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER