Vande Bharat / अगले महीने देश को मिलेगी 5वीं वंदे भारत, इन शहरों को करेगी कनेक्ट

Zoom News : Oct 14, 2022, 03:38 PM
5th Vande Bharat Train: देश को एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात मिलने वाली है। अगले महीने 10 नवंबर को शुरू होने वाली यह ट्रेन पांचवीं वंदे भारत ट्रेन होगी। यह चेन्नई-बेंगलुरु वाया मैसूर रूट पर चलाई जाएगी। बीते दिन ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के ऊना में चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी। इसके बाद, हिमाचल प्रदेश के जयराम ठाकुर और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ट्रेन की सवारी भी की थी।

सरकारी बयान के अनुसार, हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत के चलने की वजह से ऊना से नई दिल्ली के बीच की दूरी दो घंटे कम हो जाएगी। वहीं, इस ट्रेन के जरिए से दिल्ली से चंडीगढ़ महज तीन घंटों में ही पहुंचा जा सकेगा। 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "चेन्नई से वाया बेंगलुरु मैसूर के लिए चलने वाली वंदे भारत ट्रेन 5 नवंबर को ट्रायल रन के लिए इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) से रवाना होगी।" उन्होंने कहा, "यह 10 नवंबर से परिचालन शुरू करने के लिए तैयार है।" अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन के टाइम टेबल को अंतिम रूप दिया जा रहा है। 

वंदे भारत 2.0 अधिक एडवांस और बेहतर सुविधाओं से लैस है जैसे कि केवल 52 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक पहुंच जाएगी। वहीं, इसकी अधिकतम स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। वंदे भारत एक्सप्रेस का वजन 392 टन होगा, जबकि पिछली ट्रेन का वजन 430 टन था। इसमें वाई-फाई ऑन-डिमांड सुविधा भी होगी। इसके अलावा, इस ट्रेन में टक्कर न होने के लिए बनाई गई कवच टेक्निक भी उपलब्ध होगी।

वहीं, तीसरी वंदे भारत ट्रेन को इस महीने गुजरात में पीएम मोदी ने शुरू किया था। हालांकि, पिछले दिनों वंदे भारत ट्रेन में टेक्निकल ग्लिच भी सामने आए हैं। गुजरात में शुरू होने के अगले दिन ट्रेन की टक्कर तीन भैंसों और फिर गाय से हो गई थी, जिसकी वजह से ट्रेन के आगे का हिस्सा टूट गया था। बाद में उसे रिपेयर कर दिया गया।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER