खुशखबरी / पिछले महीने आयी आफत, इस महीने में मिलेगी राहत, सब्ज़ियों के दामों में भारी गिरावट..

Zoom News : Nov 01, 2020, 09:10 AM
नई दिल्ली:कोरोना महामारी और लॉकडाउन ने लोगों की आर्थिक स्थिति को गंभीर रूप से खराब कर दिया। अब, महंगाई आसमान को छू रही है, जिसके कारण आम आदमी के लिए पूरे समय के लिए रोजी-रोटी चलाना और खाना मुश्किल हो गया है। आलू, प्याज और टमाटर जैसी सब्जियों की कीमतों में इतनी वृद्धि दर्ज की गई है, जिससे लोग चिंतित हैं।

पिछले दिनों की तुलना में, सब्जियों की कीमतों में मामूली गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन यह भी एक नाम मात्र है। लेकिन नवंबर के पहले सप्ताह में सब्जियों के दामों में भारी गिरावट की उम्मीद है।

कहीं-कहीं भारी बारिश और बहुत शुष्क परिस्थितियों के कारण फसलें बहुत खराब हो गई हैं। कारोबारियों के अनुसार, कुछ गिरावट आई है। लेकिन फिर भी काम नहीं हो रहा है। लोग ज्यादा प्रभाव वाली सब्जियां नहीं खरीद रहे हैं। साथ ही, डीजल की कीमतों में वृद्धि के साथ, परिवहन धन में भी वृद्धि हुई है, जिसके कारण सब्जियों की कीमतें तेजी से बढ़ी हैं।

पिछले महीने सब्जियों की कीमतों ने लोगों के होश उड़ा दिए और चिंताएं बढ़ा दीं। आलू, जो बाजार में 10 से 15 रुपये प्रति किलो मिलता था, पिछले कुछ दिनों में 35 से 40 रुपये में बिका। बाहर की सब्जी की दुकानें 50-60 रुपये किलो तक बिकीं। अगर अब की बात करें, तो बाजार में आलू 25-25 रुपये में बिक रहा है, जो 40 रुपये किलो तक सब्जी बाहर बेचा जा रहा है। आजादपुर मंडी में आलू व्यापारियों का मानना ​​है कि कुछ दिनों में कीमतें कम हो जाएंगी क्योंकि आने वाले दिनों में नई फसल भी आएगी।

अगर हम प्याज और टमाटर की बात करें तो पिछले कुछ दिनों में प्याज की कीमतों ने सभी के आंसू निकाल दिए हैं। बाजार में प्याज 50 से 60 रुपये में उपलब्ध था, जिसे खुदरा व्यापारियों ने 80 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचा है। कहीं प्याज ₹ 100 में भी बिक रहा है और टमाटर। 50 से अधिक के लिए मंडियों में बेचा गया।

लेकिन व्यापारियों की माने तो कुछ दिनों में प्याज के दाम भी कम हो जाएंगे क्योंकि प्याज की नई फसल भी तैयार हो गई है, जो कुछ ही दिनों में बाजार में आ जाएगी। नवंबर के पहले हफ्ते में, बाजार के व्यापारियों को उम्मीद है कि जैसे ही नई फसल आएगी, सब्जियों की कीमतों में कमी आएगी, जिससे आम लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी।



Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER